सामाजिक कार्यों के चलते शाहरुख खान पांचवी बार डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित

सामाजिक कार्यों के चलते शाहरुख खान पांचवी बार डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित

IANS News
Update: 2019-08-09 09:00 GMT

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख को फिल्म इंडस्ट्री में अपनी सेवाओं के अलावा, मीर फाउंडेशन के जरिए वंचित बच्चों और महिला सशक्तिकरण के लिए सहयोग और सुविधाएं देते हैं। उनके इसी काम के चलते उन्हें  मेलबर्न में स्थित ला ट्रोबे यूनिवर्सिटी की ओर से डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है। 

विश्वविद्यालय द्वारा उनके अधिकारिक ट्विटर अकांउट पर शाहरुख की कुछ तस्वीरें साझा की है। इसमें शाहरुख के भाषण को भी साझा किया गया है जिसमें वह यह कहते नजर आ रहे हैं कि मीर फाउंडेशन ने जो कुछ भी हासिल किया है। उसके लिए यह महज एक अवॉर्ड नहीं है। यह पुरस्कार हर उस महिला के साहस को समर्पित है, जिन्होंने अन्याय, असामनता और अमानवीयता की क्रूरता का सामना करती हैं।

शाहरुख ने ट्विटर पर अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए कैप्शन में लिखा था कि ला ट्रोब विश्वविद्यालय के रास्ते..उच्च शिक्षा के लिए भारत की एक छात्रा को स्कॉलरशिप प्रदान करने और मीर फाउंडेशन के काम को अपना समर्थन देने के लिए आपका धन्यवाद।

बता दें शाहरुख ने अपने पिता मीर ताज मोहम्मद खान के नाम पर इस संस्था का गठन किया था। इसके माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने का काम जमीनी स्तर से किया जाता है। इसमें मुख्य रूप से एसिड अटैक से पीड़ित महिलाओं की सहायता की जाती है।

इसके पहले भी किया जा चुका है सम्मानित
शाहरुख को इसके पहले भी देश विदेश द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। साल 2009 में बेडफोर्डशायर विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित किया था। साल 2015 एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, 2016 राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालयए, साल 2019 में द यूनिवर्सिटी आफ लॉ द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। 

Tags:    

Similar News