अंतर्राष्ट्रीय जनजातीय फिल्म महोत्सव अरुणाचल प्रदेश में शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार

दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय जनजातीय फिल्म महोत्सव अरुणाचल प्रदेश में शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार

IANS News
Update: 2022-03-04 10:31 GMT
अंतर्राष्ट्रीय जनजातीय फिल्म महोत्सव अरुणाचल प्रदेश में शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार
हाईलाइट
  • अंतर्राष्ट्रीय जनजातीय फिल्म महोत्सव अरुणाचल प्रदेश में शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार

डिजिटल डेस्क, ईटानगर। उत्तर पूर्व जनजातियों की सुंदरता और संस्कृति को एक साथ लाते हुए, दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय जनजातीय फिल्म महोत्सव अरुणाचल प्रदेश में शुरू होने के लिए तैयार है। यह पिक्च रटाइम के एमडीएमटी थिएटरों में आदिवासी कला और संस्कृति से संबंधित फिल्मों और वृत्तचित्रों को प्रदर्शित करने के लिए दिरांग नामक गांव में आयोजित किया जाएगा।

इन फिल्मों को अरुणाचल प्रदेश में लाने पर विचार साझा करते हुए, पिक्च रटाइम डिजिप्लेक्स के संस्थापक और सीईओ सुशील चौधरी का कहना है कि इसके जरिए देश के उन क्षेत्रों और अंदरूनी हिस्सों में एक संपूर्ण सिनेमाई अनुभव लाना है जहां ऐसा अनुभव अभी भी एक दूर का सपना जैसा लगता है।

हमने अपने थिएटरों को दिरांग, अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरत और सुदूर घाटी में लाकर एक और मील का पत्थर हासिल किया है। इसके साथ, फिल्मों को भारत के अंदरूनी हिस्सों तक ले जाने की हमारी यात्रा जारी है।

इस महोत्सव का हिस्सा बनने वाली फिल्मों में असमिया फिल्म सेमखोर (दीमासा भाषा में), क्रॉसिंग ब्रिजेज शामिल हैं, जिन्होंने 2013 में शेरटुकपेन भाषा में सर्वश्रेष्ठ फिल्म फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था।

अन्य महत्वपूर्ण फिल्में जो इस महोत्सव का हिस्सा होंगी, वे हैं ए डॉग एंड हिज मैन, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता खासी फिल्म ओनाटाह, 2021 की प्रशंसित मणिपुरी फिल्म और सिजौ एक बोडो भाषा की फिल्म है जो 1958 और अन्य तक भारत-भूटान सीमा पर प्रचलित सामंती भूमि कार्यकाल प्रणाली की अमानवीय क्रूरता पर प्रकाश डालती है।

सुशील कहते है कि हमारे जैसे देश में, जहां सिनेमा के लिए प्यार अतुलनीय है, हर कोई सिनेमा देखने के साथ ही एक मल्टीप्लेक्स का हकदार है। अंतर्राष्ट्रीय जनजातीय फिल्म महोत्सव भी इस क्षेत्र के आने वाले प्रतिभाशाली फिल्म निर्माताओं के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्ष के साथ बातचीत करने के लिए एक शानदार मंच होगा।

उत्सव का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू आदिवासी फिल्मों के महत्व और पूर्वोत्तर में शूटिंग के पेशेवरों और विपक्षों पर पैनल चर्चा करना भी है।

त्योहार के मुख्य आकर्षण में से एक क्षेत्र के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता साउंड डिजाइनर देबजीत गायन के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र होगा।

अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित और फिल्म समारोह निदेशालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित, आईटीएफएफ दो दिवसीय उत्सव, 5 मार्च से शुरू होगा।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News