B'Day Spl: कुछ ऐसे सलीम खान को हेलन से हुआ प्यार, जानिए और भी रोचक सीक्रेट्स

B'Day Spl: कुछ ऐसे सलीम खान को हेलन से हुआ प्यार, जानिए और भी रोचक सीक्रेट्स

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-24 07:23 GMT
B'Day Spl: कुछ ऐसे सलीम खान को हेलन से हुआ प्यार, जानिए और भी रोचक सीक्रेट्स

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के पिता और पटकथा लेखक सलीम खान का आज 82वां जन्मदिन है। सलीम खान का जन्म 24 नवंबर 1935 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। सलीम खान बॉलीवुड में स्क्रीन राइटर के रूप में अपना बड़ा योगदान दे चुके हैं। सलीम खान जितना ज्यादा अपनी लेखनी के लिए जाने जाते हैं, उससे कहीं ज्यादा अपनी शानदार शख्सियत के लिए भी जाने जाते हैं। उनकी कहानी भी किसी फिल्मी हीरो की कहानी से कम नहीं है। उनकी लाइफ में भी फिल्मी स्क्रीनप्ले की ही तरह कई मोड़ आए।

बता दें कि 23 साल की उम्र में सलीम खाने ने एक एक्टर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की। साल 1964 में करीबन 5 साल के कोर्टशिप के बाद सलीम ने सुशीला चरक से शादी कर ली जो बाद में अपना नाम बदल कर सलमा बन गईं।

 

कैसे शुरु हुआ फिल्मी करियर


इंदौर में एक शादी के दौरान फिल्म डायरेक्टर के. अमरनाथ ने सलीम खान के लुक से प्रभावित हो गए थे, और उन्हें अपनी फिल्म "बारात" में सपोर्टिंग रोल का ऑफर दे दिया। इसके लिए उन्होंने सलीम खान को 1000 रुपए साइनिंग अमाउंट के तौर पर दिए और 400 रुपए महीने की सैलरी ऑफर की। इसके बाद सलीम का मुंबई का सफर शुरु हो गया। हालांकि सलीम खान एक्टिंग में तो कमाल नहीं दिखा पाए, लेकिन स्क्रीन राइटिंग में उन्होंने बॉलीवुड में अपना लोहा मनवा लिया। सीता और गीता, शोले, अंदाज़ और डॉन जैसी फिल्मों में सलीम खान ने बेहतरीन स्क्रीनप्ले लिखा।

एक इंटरव्यू में सलीम खान ने बताया कि असल में उन्हें लेखन का कोई खास शौक नहीं था, लेकिन वो अपने दोस्तों के लिए प्रेम पत्र लिखा करते थे। यहीं से उनकी लेखनी का सफर शुरू हुआ। 70 और 80 के दशक में सलीम-जावेद अख्तर के साथ मिलकर काम करते थे। सलीम-जावेद की इस जोड़ी ने एक साथ करीब 10 हिट फिल्में बॉलीवुड को दी थी।

 


 

ऐसे हुआ हेलन से प्यार

 
सलमा से शादी के बाद सलीम की जिंदगी में तब एक नया मोड़ आया, जब सलीम को कैबरे डांसर हेलन से प्यार हो गया। दोनों का रिलेशनशिप काफी लंबी चली, इसके बाद साल 1980 में दोनों ने शादी कर ली। बता दें कि सलीम खान के परिवार में हेलन और सलमा दोनों ही प्यार से रहती हैं। सलीम का कहना है कि ""पता नहीं कब मुझे उनसे प्यार हो गया, लेकिन एक लंबे वक्त के बाद हमने अपने रिश्ते को एक नया नाम देने का सोचा।"" एक समय था जब सलमा को हेलन और सलीम का रिश्ता मंजूर नहीं था। 

 

 


पीएम मोदी से है खास रिश्ता

सलीम खान और पीएम मोदी जी के बीच गहरी दोस्ती है। जब मोदी लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में थे तब सलीम खान ने अपनी दोस्ती के नाते खुलकर गुजरात दंगों पर मोदी का बचाव किया था। सलीम खान ने मोदी के लिए उर्दू में वेबसाइट लॉन्च कराई और खुद जिम्मेदारी भी खुद ली। 
 

Similar News