B'Day Spl: टॉलीवुड-बॉलीवुड के लिए मास्टरपीस हैं प्रकाश राज, जानिए लाइफ के रोचक किस्से

B'Day Spl: टॉलीवुड-बॉलीवुड के लिए मास्टरपीस हैं प्रकाश राज, जानिए लाइफ के रोचक किस्से

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-26 10:22 GMT
B'Day Spl: टॉलीवुड-बॉलीवुड के लिए मास्टरपीस हैं प्रकाश राज, जानिए लाइफ के रोचक किस्से

डिजिटल डेस्क, मुंबई। साउथ की कई फिल्मों में और बॉलीवुड की सिंघम’, ‘दबंग-2’ और ‘रेडी’, ‘जंजीर’ जैसी फिल्मों में विलेन बनकर नाम कमाने वाले एक्टर प्रकाश राज असल जिंदगी के भी हीरो हैं। अपनी दमदार एक्टिंग के लिए प्रकाश राज फेमस हैं। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 26 मार्च 1965 को बेंगलुरू में हुआ था। प्रकाश राज साउथ फिल्म इंडस्ट्री के उन एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने बॉलीवुड में भी बखूबी नाम कमाया। आज के समय में देखें तो प्रकाश राज जितना बड़ा शायद कोई विलेन हो। उन्होंने तेलुगू के साथ-साथ बॉलीवुड में भी खुद को मजबूती से पेश किया। उनके जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें। 

 


 

1997 में मिली पहली फिल्म

प्रकाश राज का असली नाम प्रकाश राय है। उन्होंने तमिल डायरेक्टर के. बालाचंदर के कहने पर अपना नाम बदला था। प्रकाश राज ने अपने करियर की शुरुआत दूरदर्शन पर आने वाले सीरियल "बिसिल कुदुरे" से की। साल 1994 में उन्होंने तमिल सिनेमा में डेब्यू किया था। फिल्ममेकर के. बालाचंदर ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और 1997 में अपनी फिल्म "नागमंडल" में मौका दिया जिसके बाद प्रकाश राज ने फिल्म जगत में अपनी एक्टिंग के झंडे गाड़ दिए। प्रकाश राज को हिंदी फिल्मों में असली पहचान सलमान खान की फिल्म "वॉन्टेड" से मिली। जिसके बाद बॉलीवुड को प्रकाश राज के रूप में एक नया विलेन मिला। बतौर विलेन उन्होंने कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ी।


 

2 हजार से ज्यादा नाटक भी कर चुके प्रकाश राज


प्रकाश फिल्मों में तो एक्टिंग करते ही हैं, लेकिन जब भी समय मिलता है वह नाटक भी कर लेते हैं। एक्टर होने के साथ-साथ प्रकाश राज ने कई फिल्में भी बनाई हैं। इसके अलावा वह अपने करियर में अभी तक करीब 2 हजार से ज्यादा प्ले कर चुके हैं। 29 साल के करियर में प्रकाश को 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री ने उन्हें उनके बर्ताव की वजह से 6 बार बैन कर दिया था। ऐसा पहली बार हुआ था जब तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में किसी एक्टर को बैन किया।

 

 

जिस तरह बॉलीवुड में अमरीश पुरी को हर तरह के किरदार निभाने के लिए जाना जाता है वैसे ही प्रकाश राज भी टॉलीवुड में किसी भी निर्देशक की पहली पसंद होते हैं। विलेन के किरदार से लेकर साइड रोल तक किसी भी किरदार को करने में प्रकाश राज झिझकते नहीं हैं। जब प्रकाश राज हीरो के सामने आते हैं तो बड़े-बड़े हीरो भी उनके आगे फीके पड़ते नजर आते हैं। लुक्स से लेकर एक्टिंग तक प्रकाश राज से बेहतर विलेन बॉलीवुड में शायद ही कोई नजर आए। 

 

 

कैसी है निजी लाइफ

प्रकाश राज ने साल 1994 में ललिता कुमारी से शादी की थी। दोनों की दो बेटियां मेघना और पूजा हैं और एक बेटा सिद्धू है। हालांकि दोनों का साल 2009 में तलाक हो गया था। इसके बाद साल 2010 में प्रकाश राज ने पोनी वर्मा से शादी की, दोनों का एक बेटा बेदनाथ है। बता दें कि पोनी वर्मा एक जानी-मानी बॉलीवुड कोरियोग्राफर है।

 


 

अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहे प्रकाश

 

  • प्रकाश राज ने कहा था, गौरी लंकेश के हत्यारों का पता चले या न चले, मगर जिस तरह सोशल मीडिया पर उनकी मौत को सेलिब्रेट किया जा रहा है, वह परेशान करने वाली बात है। हम सब जानते हैं कि ये कौन लोग हैं और उनकी क्या विचारधारा है। इनमें से कई ऐसे हैं, जिन्हें नरेंद्र मोदी फॉलो करते हैं। बता दें कि प्रकाश राज साऊथ की राजनीति में भी काफी दिलचस्पी रखते हैं।
  • तेलुगू फिल्म ओंगोले गीथा में भी अपने एक विवादास्पद सीन की वजह विवादों में आ गए थे। इस फिल्म को ए सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया गया था। 
  • प्रकाश राज को बैन किए जाने के बाद उन्होंने कहा था "अगर लोग समझते हैं कि मैं लुका छिपी खेलता हूं तो लोग मुझे ही बार-बार क्यों चुनते हैं।" उन्होंने कहा था कि क्यों मैं महेश की 10 फिल्मों में से 9 फिल्मों में काम कर चुका हूं, उनहोंने अपने बयान में कहा था कि लोग मुझे मेरे काम के कारण क्यों नहीं आंक सकते?

 

जन्मदिन पर मिली शुभकामनाएं

प्रकाश राज ने जन्मदिन पर अपनी पत्नी का शुक्रिया अदा करते हुए एक पोस्ट भी किया है। सोनी मैक्स चैनल ने भी ट्वीटर पर उनके एक वीडियो के शेयर करते हुए जन्मदिन की बधाई दी है। 

 

 

 

Similar News