#MeToo कैंपेन: टिस्का चोपड़ा ने महिलाओं के कैरेक्टर पर ही खड़े कर दिए सवाल

#MeToo कैंपेन: टिस्का चोपड़ा ने महिलाओं के कैरेक्टर पर ही खड़े कर दिए सवाल

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-22 09:06 GMT
#MeToo कैंपेन: टिस्का चोपड़ा ने महिलाओं के कैरेक्टर पर ही खड़े कर दिए सवाल

डिजिटल डेस्क,मुंबई। जहां एक तरफ दुनिया की आधी आबादी अपने मान-सम्मान के लिए सोशल साइट पर चल रहे #MeToo कैंपन का हिस्सा बन रही है और एक्टिव होकर खुद के साथ हुए यौन उत्पीड़न खिलाफ बोल रहीं हैं, वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड एक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा ने बाकियों से अलग सोच सबके सामने रखी है। टिस्का ने उन लड़कियों और महिलाओं के कैरेक्टर पर सवाल खड़े कर दिए जिनके साथ इस तरह की घटना हुई हैं।

 

टिस्का ने ट्विटर पर कैंपेन को लेकर कहा कि "यौन उत्पीड़न के मामले में महिलाएं भी बराबर की दोषी होती हैं, लेकिन वो सारा अपराध पुरुषों के सिर रख देती हैं। 

ये बात टिस्का ने हॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर हार्वी वाइंस्टीन पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर कही है। टिस्का ने एक ट्विट में लिखा कि "महिलाएं होटल के कमरों में क्यों जाती हैं? इन्हें खुद की सुरक्षा का ख्याल नहीं? बतौर एक महिला मैं तो कहूंगी पहले खुद की रक्षा करो।" 

आपको बता दें कि टिस्का ने अपने एक ट्विट में लिखा था कि "एक अस्थायी ना, विनम्र ना और सिर्फ ना का मतलब "आशंका" हो सकती है। एक खराब ना का अर्थ हां है। मुझ पर थोड़ा और जोर दो मैं मान जाऊंगी।"

टिस्का के इस ट्विट से अभिनेत्रियों को कटघरे में खड़े कर देने जैसा लगता है। कुछ लोगाे ने उनके इस ट्वीट आपत्ति जताई है और उन्हें ट्विटर पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है। 

बॉलीवुड में यौन उत्पीड़न पर बोलीं थीं प्रियंका चोपड़ा 

बता दें कुछ दिन पहले ही इंटरनेशनल स्टार प्रियंका चोपड़ा ने भी हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वी पर आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि "बॉलीवुड में भी कई हार्वी हैं और अभी कई कहानियां सामने आएंगी।" प्रियंका चोपड़ा ने "मेरी क्लेयर Power Trip" के एक प्रोग्राम के दौरान यौन शोषण के मामले में खुलकर अपने विचार रखे थे। गौरतलब है कि 81 ऑस्कर जीत चुके हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे वीनस्टीन यौन शोषण के आरोपों में घिरे हुए हैं और उन पर 25 से अधिक महिलाओं (जिनमें ज्यादातर एक्ट्रेस हैं) ने यौन शोषण या रेप का आरोप लगाया है। इसके बाद ही ये #MeToo कैंपेन शुरु किया गया, जो सोशल साइट पर ट्रेंड कर रहा है।
 

#MeToo अभियान

हॉलीवुड एक्‍ट्रेस एलिसा मिलानो के जरिए यौन शोषण के खिलाफ शुरु किया गया #MeToo कैंपेन आज पुरी दुनिया में सराहा जा रहा है। बचपन से लेकर अब तक हुई यौन शोषण की घटनाओं को लोग #MeToo के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर समाज को आईना दिखाने का प्रयास कर रहे हैं। इस कैंपेन  में अब तक दुनियाभर से लाखों महिला और पुरुषों ने जुड़कर अपनी व्यथा बयां की है। वहीं भारत में अब तक हजारों लोग इस कैंपेन से जुड़ चुके हैं। 

वहीं टिस्का के ट्विट से कई लोगों ने नाराजगी जाहिर की है। आपको बता दें कि तकरीबन एक पहले टिस्का ने खुद भी एक वीडियों में ऐसे ही एक किस्से का जिक्र किया था, जिसमें एक फिल्म प्रोड्यूसर ने फिल्म दिलवाने के नाम पर उनका फायदा उठाने की कोशिश की थी। टिस्का ने वीडियों में बताया था कि एक फिल्म की शूटिंग के दौरान प्रोड्यूसर के कमरे तक पहुंची थीं। उन्होंने कहा था कि "मुझे प्रोड्यूसर ने कमरे में बुलाया था और शिकार बनाने की कोशिश की गई लेकिन मैं वहां से भाग निकली थी।"

ऐसे में #MeToo कैंपेन को लेकर और एक एक्ट्रेस होने के नाते टिस्का का इस तरह के बयान देना लोगों में नाराजगी पैदा कर रहा है। 
 

Similar News