नाग-नागिन की रहस्यमयी दुनिया में ले जाती हैं बॉलीवुड की ये खास फिल्में

Nag Panchami 2021 नाग-नागिन की रहस्यमयी दुनिया में ले जाती हैं बॉलीवुड की ये खास फिल्में

bhaskar user3
Update: 2021-08-04 07:22 GMT
नाग-नागिन की रहस्यमयी दुनिया में ले जाती हैं बॉलीवुड की ये खास फिल्में

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एक जमाना था जब नाग नागिनों पर खुब फिल्में बनी और सिनेमा घरों में इन फिल्मों को देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ भी हुआ करती थी, साथ ही नाग पंचमी के अवसर पर केबल टीवी पर नाग नागीनों पर आधारित ये फिल्में खास तौर पर दिखाई जाती थी । अब दौर बदल चुका है। पर आप चाहें तो नाग नागिन की उन फिल्मों का लुत्फ अब भी उठा सकते हैं। इस मौके पर आपको बताते हैं नाग नागिन पर बनी दस खास मूवीज...

नागिन (1954)

  


यह वह दौर था जब सांप और उसके डसने का खौफ हर व्यक्ति के मन में होता था। इस दौर में पहली बार डायरेक्टर नन्दलाल जसवंत ने नाग नागिनों पर फिल्म बनाने का सोचा जिसमें उन्होंने एक्ट्रेस वैजयंती माला और एक्टर प्रदीप कुमार को कास्ट किया था। इस फिल्म में इच्छाधारी नागिन की कहानी को लोगों ने काफी पसंद किया था साथ ही इस मूवी का एक गाना लोगों के द्वारा आज भी पसंद किया जाता हैं, वह गाना है – मेरा मन डोले, मेरा तन डोले

नागिन (1976) 


 

 

डायरेक्टर नन्दलाल जसवंत के नागिन के बाद डायरेक्टर राज कुमार कोहली ने 22 साल बाद एक और नागिन बनाई जिसमें यह दिखाया गया कि नाग-नागिन इंसान का रूप धारण करते हैं और कैसे नागिन नाग की मौत का बदला उन लोगों से लेती है जो लोग नाग के मौत के जिम्मेदार थे, और उनसे अपना प्रतिशोध लेती है। डायरेक्टर राज कुमार कोहली ने सुनील दत्त, फिरोज खान, विनोद मेहरा, जीतेंद्र, रेखा, मुमताज, रीना रॉय, योगिता बाली, संजय खान को अपनी इस मूवी के लिए कास्ट किया था। 

नगीना (1986)



डायरेक्टर हरमेश मल्होत्रा की फिल्म नगीना ने साल 1986 में सिनेमा घरों में कामयाबी के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इस मूवी में श्रीदेवी, ऋषि कपूर और अमरीश पूरी नजर आए थे।इस मूवी की कहानी में सपेरा बने अमरीश पुरी नागमणी की तलाश करते हैं, जो कि बाकी नाग नागिन बेस्ड मूवी से सबसे अलग थी। साथ ही इस फिल्म में दर्शकों को श्रीदेवी की अदाकारी और मैं तेरी दुश्मन गाना काफी पसंद आया था।  इससे पहले जितनी भी नाग-नागिन बेस्ड मूवी आईं उनमें नगीना सबसे अच्छी मूवी मानी गई थी। 

निगाहें (1989)

 


फिल्म नगीना के सुपर हिट होने के बाद डायरेक्टर हरमेश मल्होत्रा ने फिल्म का सीक्वल निगाहें बनाया। जो शायद पहली बॉलीवुड सीक्वल फिल्म भी थी। इस फिल्म में नगीना की तर्ज पर निगाहें की कहानी को आगे बढ़ाया गया । साथ ही इस फिल्म में श्री देवी के अलावा सभी किरदारों को बदल दिया गया। निगाहें फिल्म में अनुपम खेर ने विलेन का रोल प्ले किया वहीं सनी देओल लीड एक्टर थे।  

नाचे नागिन गली गली (1989)


इस फिल्म की कहानी बाकी फिल्मों से थोड़ी अलग थी क्योंकि इस फिल्म में नाग-नागिन दुश्मन से बचने  लिए अलग हो जाते और फिर इस फिल्म में एक दूसरे से वापस मिलने की कहानी शुरू होती है। इस फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्री और नितीश भारद्वाज नाग नागिन की भूमिका में दिखे थे।

नाग-नागिन (1989)

 

फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ की सक्सेस के बाद फिल्म के निर्माताओं ने एक्ट्रेस मंदाकनी और राजीव कपूर को नाग-नागिन के लिए कास्ट किया था। पर ये जोड़ी  वैसा जादू नहीं चला सकी। इस फिल्म के लिए कहा गया कि नाग- नागिन के बीच रोमांस ज्यादा था और कहानी कम थी। साथ ही कहानी बाकी नाग-नागिनों की कहानी की तरह ना होने के कारण यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई। 

शेषनाग (1990)


 


 शेषनाग में इच्छधारी नाग और नागिन के किरदार में रेखा और जीतेंद्र नजर आए थे। ऋषि कपूर भोला और एक्टर डैनी ने तांत्रिक की भूमिका निभाई थी जिसे दर्शको ने बहुत पसंद किया था। इस फिल्म में जितना पैसा खर्च किया गया था उतना इस फिल्म कमाई नहीं कर पाई थी।  

तुम मेरे हो (1990)

 

आमिर खान और जूही चावला के हिट जोड़ी के कारण तुम मेरे हो के निर्माता ने दोनों को इस फिल्म के लिए एक साथ कास्ट किया था। इस फिल्म में आमिर खान के पास दिव्य शक्ति होती है, जो आमिर खान के बचपन से जुड़ी हुई होती हैं ।  

दूध का क़र्ज़ (1990)    


 

नाग पर बेस्ड सभी फिल्मों में दूध का क़र्ज फिल्म की कहानी सबसे अलग थी। फिल्म में जैकी श्रॉफ, नीलम, अरुणा इरानी मुख्य किरदार में नज़र आये थे। दूध का क़र्ज़ में एक नाग अपना दूध का कर्ज चुकाने के लिए जैकी श्रॉफ के पिता के मौत का बदला लेने में जैकी श्रॉफ, अरुणा इरानी की मदद करता है।

जानी दुश्मन (2002)

 

जानी दुश्मन की कहानी भी पुरानी नाग-नागिन की कहानी की तरह ही थी लेकिन इस फिल्म में नागिन मनीषा कोइराला की मौत हो जाती है और नाग उसकी मौत का बदला लेता है। इस फिल्म में काफी सारे टॉप एक्टर्स को कास्ट किया था जिसके बाद भी यह फिल्म दर्शकों के बीच कमाल नहीं कर पाई थी ।

Tags:    

Similar News