खाली पेट नुकसान कर सकती हैं ये चीजें

खाली पेट नुकसान कर सकती हैं ये चीजें

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-13 09:00 GMT
खाली पेट नुकसान कर सकती हैं ये चीजें

डिजिटल डेस्क,भोपाल। सुबह उठकर कई लोगों को बहुत तेज भूख लगती हैं और वो पेट भरने के लिए कुछ ना कुछ खा लाते हैं। कई लोग पहले से सुबह का इंतजाम कर के रखते हैं, जैसे फ्रूट्स, ब्रेड, मॉर्निंग स्नैक्स और भी बहुत कुछ, लेकिन कई बार अंजाने में वो ऐसे चीजें खा लेते है, जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत सी चीजें हैं जो खाली पेट हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। हम उन्हें खा तो फायदे के लिए लेते हैं, लेकिन वो हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह होती हैं। आइए जानते है कि वो कौन सी चीजें है जो खाली पेट नहीं खाना चाहिए। 

 

चाय 

सुबह उठते ही चाय की चुस्कियां लेने वाले लोग संभल जाएं। चाय में मौजूद कैफीन से एसिड बढ़ता है। इससे पाचन तंत्र की समस्या पैदा हो सकती है।

 

केला

खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा असंतुलित हो जाती है।

 

टमाटर 

टमाटर में एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसका खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए। खाली पेट टमाटर खाने से पेट में पथरी बन सकती है।

 

खट्टे फल 

खट्टे फलों में फ्रूट एसिड होता है। यही वजह है कि इन्हें खाली पेट खाने की मनाही होती है। खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में ऐसिडिटी होती है और गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा भी रहता है। खट्टे फलों में फाइबर और फ्रुक्टोज होने के कारण पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

 

दवाइयां

खाली पेट दवा न खाएं। ऐसा करने से एसिड की शिकायत हो जाती है। इससे शरीर में एसिड का असंतुलन पैदा हो जाता है।

 

चटपटा खाना 

कभी भी खाली पेट मसालेदार या चटपटा भोजन खाने न करें क्योंकि इसमें नैचुरल एसिड होता है, जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। वहीं कभी भी खाली पेट मिर्च या काली मिर्च खाने से गैस की समस्या हो सकती है। मिर्च पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। इससे सीने में जलन हो सकती है।

Similar News