देश के असली वीरों की जाबाज कहानी, इस स्वतंत्रता दिवस पर जरूर देखें ये बॉलीवुड फिल्में

स्वतंत्रता दिवस 2022  देश के असली वीरों की जाबाज कहानी, इस स्वतंत्रता दिवस पर जरूर देखें ये बॉलीवुड फिल्में

Neha Kumari
Update: 2022-08-10 08:33 GMT
देश के असली वीरों की जाबाज कहानी, इस स्वतंत्रता दिवस पर जरूर देखें ये बॉलीवुड फिल्में

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इस साल आजादी की 75वीं वर्ष गांढ मनाई जा रही है, इस मोके पर सरकार 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगे की योजना ला रही है, आप अपने घर में होगें और ऐसे में अपने परिवार के साथ इस खास मौके पर देश के वीर जवानों की देश भक्ति की कहनियां जरूर देखनी चाहिए जिन्होंने अपने जान की परवाह किए बिना देश पर सब कुछ समर्पीत कर दिया, बॅालीवुड ने इस खास मौके पर कई फिल्में बनाई हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में, जिसे आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर देखें।

शेरशाह
कैप्टन विक्रम बत्रा कारगिल युध्द में अपनी वीरता का परचम लहराने वाले देश के वीर जवान, जिनकी वीरता के उपर बनी फिल्म शेरशाह है जिसमें सिध्दार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवानी लीड रोल में हैं  सिध्दार्थ ने विक्रम बत्रा का रोल अदा किया वहीं कियारा आडवानी ने उनकी गर्लफ्रेंड डिंपल चीमा का रोल अदा किया है।

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया
आईएएफ स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णीक ने 300 महिलाओं की मदद से 1971 के भारत- पाक युध्द में  अपने मिशन को पूरा किया और एक इतिहास रचा दिखाया था, इसी पर आधारित है यह फिल्म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया, इसमें अजय देवगन, शरद केलकर, सोनक्षी सिन्हा और नोरा फतेही हैं।

राजी
यह एक जासूसी से भरी फिल्म है जिसमें आलिया भट्ट और विक्की कौशल ने बौहोत अच्छा रोल अदा किया है यह फिल्म एक उपन्यास कॅालिंग सहमत पर आधारित है जिसके लेखक हरिंदर सिंह सिक्का हैं।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइकइक
भारत ने लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल के पार पाकिस्तानी आतंकवादियों के ऊपर सर्जिकल स्टाइक की थी इसी पर आधारित है यह फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, इसमें विक्की कौशल और यामि गौतम का लीड रोल है और परेश रावल, मौहित रैना और किर्ति कुल्हारी अन्य रोल अदा कर रहैं हैं। 

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह
स्वतंत्रता सैनानी भगत सिंह के जीवन पर आधारित यह फिल्म हमें बताती है कि कैसे भगत सिंह ब्रिट्रिशर के विरुध्द वीरता के साथ भिड़े और भारत भूमी के लिये हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर झूल गऐ, यह फिल्म 7 जून 2002 में बनी है जिसमें मुख्य पात्र अजय देवगन का है।

मंगल पांडे: द राइजिंग
यह  मंगल पांडे के जीवन पर आधारित एक ऐतिहासिक फिल्म है, जो 2005 में बनी थी, इसमें 1857 के विद्रोह के बारे में बतया गया है, ये भारत के पहले स्वतंत्रता सग्रांम को दिखाती है, जिसमें आमिर खान मुख्य भूमिका में हैं।

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी
यह फिल्म झांसी कि रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित है जिसमें कंगना राणावत ने लक्ष्मीबाई का रोल अदा किया है जो देखने लायक है 1857 में भारतिय विद्रोह के दौरान ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ रानी लक्ष्मीबाई ने लड़ाई लड़ी थी जिसके उपर यह फिल्म बनी है।

Tags:    

Similar News