टॉम क्रूज के 59 वें जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

टॉम क्रूज के 59 वें जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

Bhaskar User1
Update: 2021-07-03 12:07 GMT
टॉम क्रूज के 59 वें जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले हॉलीवुड सुपरस्टार टॉम क्रूज आज 59 साल के हो गए हैं। टॉम को देखकर उनकी उम्र का अंदाज़ा मुशकिल है, इतनी उम्र के बाद भी खुद को इतना मेन्टेन किए हुए कि हर कोई उनको देखकर इंस्पायर हो जाता है। लाखों दिलों पर राज करने वाले टॉम क्रूज़ के जन्मदिन पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़े पांच ऐसे फैक्ट्स जिसके बारे में जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे।

टॉम क्रूज का जन्म 3 जुलाई, 1962 को न्यूयॉर्क में हुआ था। महज 11 वर्ष की आयु में उनके माता-पिता अलग हो गए थे। साधारण से परिवार में जन्मे टॉम क्रूज का बचपन बाकी बच्चों की तरह बिल्कुल भी सामान्य नहीं रहा। बहुत समय पहले एक इंटरव्यू में टॉम क्रूज ने बताया था कि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति पहले बिल्कुल अच्छी नहीं थी। उनके पिता अक्सर उनके साथ मारपीट करते रहते थे, घर और खुद का खर्च निकालने के लिए वे लोगों के लॉन की कटाई-छटाई जैसे काम किया करते थे। 

फिर एक बार किसी टीचर के कहने पर टॉम ने एक्टिंग की ट्रैनिंग ली। फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करने के बाद टॉम को लाइफ का सबसे बड़ा ब्रेक मिला साल 1983 में उनकी फिल्म रिस्की बिजनेस से। लोगों ने उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया। 59 साल के टॉम क्रूज़ आज भी यंग एक्टर्स को मात देते हैं, उनके लुक्स अक्सर ही चर्चा में रहते हैं।

टॉम तीन गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीत चुके हैं। इतना ही नहीं, वह तीन बार अकादमी अवॉर्ड के लिए भी नॉमिनेट किए जा चुके हैं। टॉम क्रूज की सबसे ज्यादा चर्चित फिल्में हैं, जेरी मैग्वायर, मंगोलिया, बोर्न ऑन द फोर्थ ऑफ जुलाई, ए फ्यू गुड मैन, और मिशन इम्पॉसिबल सीरीज।

टॉम क्रूज कई रिलेशनशिप्स और तीन शादियों के बाद भी हैं अकेले। उनकी पहली शादी 1987 में मिमी रोजर्स से हुई थी, लेकिन तीन साल बाद दोनो का डायवोर्स हो गया था। फिर 1990 में टॉम ने निकोल किडमैन से शादी की। एक दशक तक चली इस शादी का भी दी एण्ड हो गया। फिर कई रिलेशनशिप्स के बाद टॉम क्रूज ने तीसरी शादी 2005 में केटी होम्स से की। दरअसल, इस जोड़ी की एक सूरी नाम की बेटी भी है। लेकिन उनकी बेटी सूरी पारिवारिक जीवन में स्थिरता नही ला पाई। 2012 में दोनों अलग हो गए थे। 

क्या आप जानते हैं कि टॉम क्रूज के पास पायलट लाइसेंस है और अक्सर अपनी यात्रा के दौरान वो खुद ही प्लेन उड़ाते हैं। 1994 में, उन्होंने अपने पायलट का लाइसेंस प्राप्त किया उनके पास एक गल्फस्ट्रीम जी450 है जिसकी कीमत 38 मिलियन डॉलर है।

Tags:    

Similar News