बॉलीवुड में पुरुषों का किला बचाने को तैयार हैं युवा प्रतिभाएं

बॉलीवुड में पुरुषों का किला बचाने को तैयार हैं युवा प्रतिभाएं

IANS News
Update: 2019-07-28 12:30 GMT
बॉलीवुड में पुरुषों का किला बचाने को तैयार हैं युवा प्रतिभाएं
हाईलाइट
  • वह खलनायक की पिटाई करता था
  • अभिनेत्री के साथ रोमांस करता था और स्क्रीन पर अपने माचो (मर्दाना) रूप को उजागर कर दर्शकों की तालियां बटोरता था
  • पहले के समय में फिल्मों में हीरो को ही मुख्य हिस्सा मना जाता था
नई दिल्ली, 28 जुलाई (आईएएनएस)। पहले के समय में फिल्मों में हीरो को ही मुख्य हिस्सा मना जाता था। वह खलनायक की पिटाई करता था, अभिनेत्री के साथ रोमांस करता था और स्क्रीन पर अपने माचो (मर्दाना) रूप को उजागर कर दर्शकों की तालियां बटोरता था। समय के साथ हमारे पुरुष कलाकारों ने आराम छोड़कर अपनी इस खास छवि से बाहर आने की कोशिशें की हैं।

शीर्ष स्थान के लिए इस दौड़ में नए अभिनेताओं में से रणवीर सिंह, आयुष्मान खुराना, विक्की कौशल, कार्तिक आर्यन और राजकुमार राव वरिष्ठ कलाकारों, जिनमें सुपरस्टार शाहरुख, अमिर और सलमान खान भी शामिल हैं, को न केवल बहुमुखी प्रतिभा के मामले में, बल्कि खुद को कमाई वाले हीरो के रूप में भी स्थापित करते हुए टक्कर देते दिखाई दे रहे हैं।

हिंदी सिनेमा के इस पुरुष कलाकारों के पास अपने प्रशंसकों को नया देने के लिए क्या है, आइए देखते हैं।

रणवीर सिंह : बॉलीवुड की फिल्म बैंड बाजा बारात में अपने डेब्यू के बाद से ही रणवीर अपने प्रशंसकों को चौंकाते आए हैं। इसके अलावा लेडीज वस्र्ज रिक्की बहल में कॉनमैन किरदार, बाजीराव-मस्तानी में निडर मराठा लीडर का अवतार, पदमावत में क्रूर अलाउद्दीन खिलजी तो वहीं गली बॉय में सड़क का रैपर इन सभी किरदारों में रणवीर ने अपनी प्रतिभा से जान डाल दी। अब वह अपनी अगली फिल्म में सुपरस्टार खिलाड़ी कपिल देव की भूमिका में क्रिकेट खेलते नजर आएंगे।

प्रतिष्ठित क्रिकेट कपिल देव पर फिल्म बनाने जा रहे कबीर खान के निर्देशन में बनने वाली फिल्म 83 में रणवीर अभिनय करते नजर आएंगे।

विक्की कौशल : अनुराग कश्यप की फिल्म गैंगेस ऑफ वासेपुर में बतौर सहायक काम करने के बाद विक्की ने 2012 में लव शव ते चिकन खुराना से बॉलीवुड में डेब्यू किया। हलांकि 2015 में आई उनकी फिल्म मसान ने उन्हें पहचान दिलाई।

31 वर्षीय कलाकार ने इसके बाद से अब तक पीछे मुड़कर नहीं देखा है। राजी, संजू,मनमर्जियांऔर उरी जैसी एक के बाद एक हिट फिल्में दे कर वह अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं।

आयुष्मान खुराना : साल 2018 में बधाई हो और अंधाधुंध जैसी दो लगातार ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुके आयुष्मान खुराना इंडस्ट्री में अपने अलग अंदाज के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में वह अपनी फिल्म आर्टिकल 15 के साथ बड़े परदे पर आए, जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की।

कार्तिक आर्यन : प्यार का पंचनामा फिल्म से कार्तिक को प्रसिद्धी मिली। जिसमें उन्होंने अलग अंदाज में एक खास डॉयलॉग को बोलकर दर्शकों से खूब तालियां बटोरी। सोनू के टीटू की स्वीटी ने उन्हें बॉलीवुड में दूसरे अभिनेताओं की कतार से अलग खड़ा कर दिया। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ऊपर की कमाई की। हाल ही में आई फिल्म लुका छुपी ने भी उन्हें खूब शोहरत दिलाई।

युवा कलाकार निसंदेह लोगों के दिलों में अपनी जगह बना चुके हैं पर वरिष्ठ अभिनेता भी उनसे पीछे नहीं है।

अक्षय कुमार, सैफ अली खान, जॉन अब्राहम अपनी आने वाली फिल्मों के साथ इन्हें टक्कर देने में लगे हैं।

अक्षय की केसरी ने आते ही बॉक्स ऑफिस में धमाल मचा दिया था और अब वह मिशन मंगल के साथ वापस बड़े परदे पर आ रहे हैं। फिल्म स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को रिलीज होगी।

--आईएएनएस

Similar News