इस बारिश के सीज़न को बनाइए और भी यादगार इन ट्रेंडी रेनकोट्स के साथ

इस बारिश के सीज़न को बनाइए और भी यादगार इन ट्रेंडी रेनकोट्स के साथ

Bhaskar User1
Update: 2021-07-05 07:48 GMT
इस बारिश के सीज़न को बनाइए और भी यादगार इन ट्रेंडी रेनकोट्स के साथ

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। बारिश का मौसम अपने साथ लाता है ठंडी हवा, सुहाना मौसम और डेर सारी कनफ्यूज़न। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बारिश के मौसम में हम अक्सर खुद को घंटों तक वार्डरोब के सामने खड़े पाते हैं। एक ऐसा आउटफिट चुनने के लिए जो हमें बारिश से सुरक्षित रख सके। सबसे आसान समाधानों में से एक है कि आप अपने पहनावे को रेनकोट के साथ मैच करें और यह आपको बारिश से भी बचाएगा। फ्लोरल या प्रिंटेड रेनकोट से लेकर मोनोक्रोम नंबर तक आपकी पसंद लेने के लिए बाजारों में बहुत कुछ उपलब्ध है। आज हम आपको ऐसे पांच रेनकोट स्टाइल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो क्लासी होने के साथ साथ बहुत यूज़फुल भी हैं।

पार्का रेनकोट

एनोरक या पार्का रेनकोट वाटरप्रूफ फिनिश वाला विंटर-वेट कोट होता है। रेन पार्का की खास बात यह है कि इसमें  हुड और आकर्षक दिखने के लिए वैस्ट स्ट्रिंग या बेल्ट होती है। यह भारी रेनकोट ठंडे बरसात के मौसम में पहने जाते हैं। इस रेनकोट के आप किसी भी आउटफिट के साथ मैच करके पहन सकते हैं। पार्का रेनकोट जैकेट के रुप में भी स्टाइल किया जा सकता है। बाहरी देशों में इसका ज्यादा प्रयोग होता है।

ट्रेंच कोट

ट्रेंच कोट सबसे लोकप्रिय प्रकार का रेनकोट है। इसे कैजुअल या डेली वियर के साथ पहना जा सकता है। यह गैबार्डिन कपड़े से बनता है, जो काफी मजबूत और घना होता है। फैशनेबल यूनिफार्म से पहले सेना में ट्रेंच कोट ही पहना जाता था। ट्रेंच कोट में चौड़े कॉलर और सेल्फ़-टाई बेल्ट होते हैं जो इसे क अलग लुक देते हैं। आपने अत्सर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को ट्रेंच कोट पहने देखा होगा।

रबर रेनकोट

रबर या प्लास्टिक के रेनकोट पानी सबसे कॉमन टाइप का रेनकोट है। इसका वाटरप्रूफिंग फैक्टर सबसे अच्छा होता है। प्लास्टिक या पॉलीयुर रेन गियर अक्सर कपड़े के कोट की तुलना में कम खर्चीला होता है। लेकिन रबर रेनकोट अक्सर पसीना आने का कारण बन जाता है। कुछ प्लास्टिक रेनकोट में ज़िप भी हैती हैं जो इसे और अच्छा लुक देती है। भारत में रबर रेनकोट का ज्यादातर इस्तेमाल पुलिस द्वारा किया जाता है।

स्माल रेनकोट

स्माल रेनकोट आमतौर पर सिर्फ शरीर के ऊपरी हिस्से के ढकने के ले इस्तेमाल किया जाता है। इस रेनकोट के बाहर और अंदर अलग रंग या पैटर्नस होता है। ज्यादातर स्माल रेनकोट टू-साइडेड होते हैं। लंबे रेनकोट की तुलना में यह रेनकोट ज्यादा बेहतर क्योंकि ये हवा को आने से रोकते नहीं हैं।

किड्स रेनकोट

बच्चों के रेनकोट अक्सर चमकीले रंग के होते हैं जिनमें कार्टून या जानवरों के डिज़ाइन बने होते हैं। बच्चों के रेन जैकेट रोल अप या कफ वाली आस्तीन के साथ लंबे होते हैं ताकि उन्हें यह लम्बें समय तक फिट हो सकें। बच्चों के रेन वियर आमतौर पेस्टल और ब्राइट कलर्स के होते हैं जिससे वह उन्हें अकर्षित कर सकें।

Tags:    

Similar News