अनचाहे WhatsApp ग्रुप से जल्द मिलेगी राहत, नया फीचर लाने सरकार ने दिया ये निर्देश

अनचाहे WhatsApp ग्रुप से जल्द मिलेगी राहत, नया फीचर लाने सरकार ने दिया ये निर्देश

Manmohan Prajapati
Update: 2018-12-09 08:52 GMT
अनचाहे WhatsApp ग्रुप से जल्द मिलेगी राहत, नया फीचर लाने सरकार ने दिया ये निर्देश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकप्रिय मैसेजिंग एप WhatsApp पर कई बार अनचाहे ग्रुप में यूजर को शामिल कर ​लिया जाता है। वहीं इन ग्रुप्स पर आने वाली फर्जी खबरों का बड़ा असर भी देखने को मिलता है। ऐसे में सरकार ने लोगों की निजता को ध्यान में रखते हुए WhatsApp को जल्द एक नया फीचर लाने का निर्देश दिया है। इस फीचर के बाद किसी भी यूजर को ग्रुप में शामिल करने से पहले शामिल किए जाने वाले यूजर की इजाजत लेना जरुरी होगा। 

मिली थीं शिकायतें
दरअसल पिछले दिनों कुछ सरकारी एजेंसियों को यूजर्स से लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही थीं। इनमें वे शिकायतें शामिल हैं, जिसमें यूजर ने उनकी मर्जी के खिलाफ WhatsApp Groups में जोड़ देने की बात कही। सूत्रों के अनुसार लगातार शिकायतें प्राप्त होने पर इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) ने इस बारे में कई एजेंसियों से राय ली। इसी के साथ इस मामले पर मैसेजिंग प्लैटफॉर्म WhatsApp से बात करने का फैसला लिया गया। 

नियम का हवाला
सरकार द्वारा WhatsApp को नया फीचर लाने के लिए निर्देश दिया गया है। जिसमें कहा गया है WhatsApp यूजर को किसी भी ग्रुप में ऐड करने से पहले उनकी इजाजत लेनी जरूरी हो। रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp ने अपनी पॉलिसी का हवाला देते हुए बताया कि ग्रुप एडमिन की फोनबुक में उस यूजर का नंबर Save होना चाहिए। वहीं यूजर यदि दो बार ग्रुप से बाहर होता है, तो उसे तीसरी बार जोड़ा नहीं जा सकता।

सहमति जरूरी
जबकि कई बार ऐसा देखने में आया है कि यूजर के दो बार ग्रुप छोड़ने के बाद भी अन्य एडमिन द्वारा उस यूजर को ग्रुप में जोड़ लिया जाता है। यही नहीं यूजर को दूसरे नंबर से बनाए गए नए ग्रुप में ऐड कर लेने के मामले सामने आते हैं। ऐसे में मंत्रालय ने Whatsapp को ऐसी सुविधा पेश करने के लिए कहा है, जहां किसी भी Group में यूजर को जोड़ने से पहले उसकी सहमति जरूरी हो। हालांकि इसको लेकर Whatsapp की ओर से अब तक कोई जवाब नहीं आया है, जिसमें ऐसे किसी नए फीचर की पुष्टि की गई हो, लेकिन नए फीचर का इंतजार किया जा रहा है। यदि यह फीचर आता है तो यूजर्स को अनचाहे ग्रुप से छुटकारा मिलेगा। 

चुनाव में आई थीं ये खबरें 
दूसरी ओर WhatsApp ने भी 2019 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए फर्जी खबरों को रोकने के लिए टेलीविजन पर विज्ञापन प्रसारित करने का निर्णय लिया है। बता दें कि हाल ही में पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के दौरान WhatsApp group पर फर्जी खबरें फैलाने की बात भी सामने आई है। इसमें भड़काउ मैसेज किए जाने की रिपोर्ट भी सामने आई थी। वहीं केंद्र सरकार पहले से ही Whatsapp पर फर्जी खबरों को लेकर इनके रोकथाम के लिए Whatsapp को नए निर्देश देती रही है।  
 

Similar News