लॉन्च से पहले Nokia 1 एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन की तस्वीरें लीक

लॉन्च से पहले Nokia 1 एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन की तस्वीरें लीक

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-14 07:00 GMT
लॉन्च से पहले Nokia 1 एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन की तस्वीरें लीक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2017 के अंत में Nokia 1 ए़ंड्रॉयड गो फोन से जुड़ी लीक सामने आई थी। अब नोकिया के सबसे सस्ते कहे जा रहे स्मार्टफोन की तस्वीरें इंटरनेट पर लीक हुईं हैं। इन तस्वीरों से आने वाले डिवाइस के डिजाइन का खुलासा हुआ है। याद रहे कि एंड्रॉयड गो प्रोग्राम का ऐलान इस साल मई में हुआ था। इसे गूगल द्वारा ही डिजाइन किया गया है। इसका मकसद सस्ते हैंडसेट में बेहतर यूज़र एक्सपीरियंस देने का है।

 


नोकिया 1 एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन की दो तस्वीरें चीन की माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट बायदू पर पोस्ट की गई हैं। इन दोनों तस्वीरों में दिख रहे फोन का डिजाइन लगभग एक जैसा है और इससे आने वाले नोकिया 1 के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं मिलती है। एक तस्वीर में नोकिया 1 एक कवर के अंदर है जबकि दूसरी तस्वीर में स्मार्टफोन को ही देखा जा सकता है। स्मार्टफोन के रियर पर एक सिंगल कैमरा और एलईडी फ्लैश देखा जा सकता है। जबकि इसके नीचे नोकिया ब्रांड का लोगो दिया गयाा है। इन तस्वीरों से संकेत मिलते हैं कि डिवाइस प्लास्टिक बॉडी का बना है। इन तस्वीरों को देखने पर नोकिया 1 अभी बाज़ार में मौज़ूद नोकिया 2 की झलक देता है।
 

दावा किया गया है कि नए नोकिया स्मार्टफोन को उभरते मार्केट के लिए डिजाइन किया गया है और यह  मार्च महीने में आएगा। इससे पहले आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि Nokia 1 हैंडसेट गूगल के एंड्रॉयड प्रोग्राम का हिस्सा होगा। नए नोकिया हैंडसेट में 720x1280 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला एचडी आईपीएस डिस्प्ले, 1 जीबी रैम और 8 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज होने की बात सामने आई है। इस ब्लॉगर ने यह भी दावा किया है कि स्मार्टफोन की कीमत करीब 6,670 रुपये होगी। यह कथित हैंडसेट एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) पर चलेगा। इसमें फाइल्स गो, गूगल मैप्स गो और यूट्यूब गो जैसे ऐप होंगे। इसी रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि नोकिया 1 की तरह ही हुवावे भी एक एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन पर काम कर रही है।

 



पिछले साल अक्टूबर महीने में एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 2 स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। यह कंपनी का अब तक का सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन है। Nokia 2 में 5 इंच का एचडी (720 x 1280 पिक्सल) एलटीपीएस डिस्प्ले है। हैंडसेट की बॉडी 6000 सीरीज़ एल्यूमीनियम की बनी है। स्क्रीन पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन है और पिछला पॉलीकार्बोनेट का है। नोकिया के इस फोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। रैम 1 जीबी है। इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा। स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस रियर कैमरा है जो एलईडी फ्लैश से लैस है। 5 मेगापिक्सल के फिक्स्ड फोकस फ्रंट कैमरे से यूज़र सेल्फी ले सकेंगे। जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि फोन में 4100 एमएएच की बैटरी है। हैंडसेट आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर चलेगा। कंपनी ने एंड्रॉयड ओरियो के अपडेट का भी वादा किया है।

Similar News