अब 10 नहीं 13 डिजिट का होगा मोबाइल नंबर, 1 जुलाई से बदेलगा नंबर

अब 10 नहीं 13 डिजिट का होगा मोबाइल नंबर, 1 जुलाई से बदेलगा नंबर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-21 07:36 GMT
अब 10 नहीं 13 डिजिट का होगा मोबाइल नंबर, 1 जुलाई से बदेलगा नंबर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यदि आप आने वाली 1 जुलाई के बाद नया मोबाइल नंबर खरीदते हैं तो 10 अंको के बजाए अब मोबाइल नंबर 13 अंको का होगा। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन (डीओटी) ने हाल ही में दिल्ली में बैठक कर इस बारे में निर्णय लिया है। 1 जुलाई, 2018 से ये बड़ा बदलाव लागू होने की बात सामने आ रही है। यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरी हो जानी है। इस संबंध में सभी सर्कल की टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को इसे लागू करने का आदेश जारी किया गया है। उनसे कहा गया है कि वो इस अनुसार अपने सिस्टम को अपडेट कर लें।

 

 

ये भी पढ़ें : इस फीचर की मदद से पढ़ा जा सकेगा WhatsApp पर डिलीट किया मैसेज

 

BSNL ने इस बदलाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विभाग की ओर से बीते 8 जनवरी को इस संबंध में सूचना दी गई थी जिसके बाद इसपर काम शुरू कर दिया गया। मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वो अपने सॉफ्टवेयर को 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार अपडेट कर लें।

 

 

 

ये भी पढ़ें : Sony ने टीज किया MWC 2018 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन का वीडियो

मोबाइल नंबरों को 10 से 13 अंक करने के पीछे वजह है कि अब 10 अंकों वाले नंबरों को और बांटने की गुंजाइश बची नहीं रह गई है। 10 अंकों के नंबर लगभग दिए जा चुके हैं ऐसे में नए नबंरों की जरूरत है। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि मोबाइल नंबरों में बदलाव कैसे होगा। नंबरों में 3 अंक शुरू में जुड़ेंगे या फिर अंत में जोड़े जाएंगे। 

Similar News