कैसा है चार कैमरों वाला Honor 9 Lite, जानिए यहां

कैसा है चार कैमरों वाला Honor 9 Lite, जानिए यहां

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-19 06:41 GMT
कैसा है चार कैमरों वाला Honor 9 Lite, जानिए यहां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कम दाम में बेहतरीन फोन देने के लक्ष्य से Huawei (हुवावे) के Honor (हॉनर) ने नया स्मार्टफोन Honor 9 Lite को इंडिया में लॉन्च कर दिया है। नया Honor 9 Lite हैंडसेट 15,000 रुपये से कम कीमत में मिलता है। इस प्राइस रेंज में आज की तारीख में शाओमी का दबदबा है। गौर करने वाली बात है कि कंपनी ने इसी कीमत के आसपास हॉनर 7एक्स को भी लॉन्च किया था। देखा जाए तो सही मायने में यह फोन बीते साल मई में लॉन्च किए गए हॉनर 8 लाइट का अपग्रेड है। 9 लाइट की सबसे अहम खासियत इसमें दिए गए चार कैमरे हैं, हॉनर 9आई की तरह। 

 

 

 

फोन की एक बात सबसे ज़्यादा पसंद आई और यह आपको भी भाएगी, फोन की बॉडी बेहद ही कॉम्पेक्ट है। यह हल्का भी है, मात्र 149 ग्राम वाला यह फोन आपके पॉकेट में खो सा जाएगा। रिफ्लेक्टिव बैकपैनल काफी अच्छा है और इसने हमें मोटो एक्स4 की याद दिलाई। हालांकि, किनारे प्लास्टिक के बने हैं। कमियों की बात करें तो पिछले हिस्से पर ऊंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। ऐसे में इस फोन को साफ रखना आसान नहीं होगा। यह कई बार हाथों में फिसलता भी है। फोन को हाथों में रखने में बहुत दिक्कत नहीं होती, लेकिन यह आसानी से फिसल जाता है।
 

 

हॉनर ने इस मॉडल के लिए 18:9 डिस्प्ले को इस्तेमाल किया है। आपको फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन वाली 5.65 इंच की स्क्रीन मिलेगी। इसकी पिक्सल डेनसिटी 428 पिक्सल प्रति इंच है। स्क्रीन की ब्राइटनेस पर्याप्त है, इस पर हमारी नजर सबसे पहले गई। कलर्स पंची हैं और व्यूइंग एंगल से भी कोई शिकायत नहीं है। स्क्रीन के ऊपरी और निचले हिस्से पर किनारे बेहद ही पतले हैं, जो फोन को बेहतरीन लुक देते हैं। अफसोस कि आपको यूएसबी टाइप-सी पोर्ट नहीं मिलेगा। ऐसा लगता है कि हॉनर इस पोर्ट को सिर्फ महंगे हैंडसेट का हिस्सा बना रही है।
 

हॉनर 9 लाइट के ज़्यादातर स्पेसिफिकेशन कंपनी के अन्य बजट स्मार्टफोन वाले हैं। आपको हुवावे का किरिन 659 प्रोसेसर मिलेगा। रैम और स्टोरेज पर आधारित इस फोन के दो वेरिएंट हैं- 3जीबी/32 जीबी और 4जीबी/64जीबी। स्टोरेज बढ़ाई भी जा सकती है। फोन में 4जी के साथ वीओएलटीई सपोर्ट भी मौज़ूद है। छोटी स्क्रीन के कारण बैटरी भी छोटी हो गई है। आपको 3000 एमएएच की बैटरी मिलेगी, लेकिन हॉनर ने दावा किया है कि 9 लाइट में आपको पूरे दिन बैटरी लाइफ मिलेगी।
 

 

अब बात इस फोन के सबसे अहम फीचर की। हॉनर ने फ्रंट और रियर पैनल पर 13 मेगापिक्सल के सेंसर के साथ जुगलबंदी में 2 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर दिए हैं। यानी आप फ्रंट या रियर कैमरा सेटअप से बोकेह इफेक्ट का मज़ा ले पाएंगे। तेजी से फोकस करने के लिए रियर कैमरा फेज डिटेक्शन ऑटो फोकस से भी लैस है। लेकिन यह एक दावा है, इसकी जांच तो रिव्यू के दौरान ही होगी। हॉनर 9 लाइट स्मार्टफोन हॉनर की कस्टम स्किन ईएमयूआई 8.0 पर चलता है जो एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर आधारित है।
 

Similar News