भारत में कोविड-19 के 3 वैक्सीन परीक्षण के चरण में : प्रधानमंत्री

भारत में कोविड-19 के 3 वैक्सीन परीक्षण के चरण में : प्रधानमंत्री

IANS News
Update: 2020-08-15 07:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि अभी देश में तीन वैक्सीन परीक्षण के चरण में हैं और जैसे ही वैज्ञानिक उन्हें हरी झंडी देंगे, उनका बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू हो जाएगा।

दुनिया में कई देश कोविड-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए अंतिम परीक्षण कर रहे हैं, ऐसे में प्रधानमंत्री ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को आश्वासन दिया कि महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई सही दिशा में और सही गति से प्रगति कर रही है।

प्रधानमंत्री का आश्वासन ऐसे समय में आया है जब भारत के कोविड -19 मामलों की संख्या 24.50 लाख के स्तर को पार कर गई है।

मोदी ने अपने 90 मिनट के भाषण में कहा, केवल एक या दो नहीं, बल्कि भारत में तीन वैक्सीन परीक्षण के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी इनका बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए देश पूरी तरह तैयार है।

मोदी ने यह घोषणा नीति आयोग पैनल के कोविड -19 के लिए वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की पहली बैठक के ठीक तीन दिन बाद की है, जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि देश घरेलू वैक्सीन उत्पादन क्षमता का पूरा लाभ उठाएगा।

प्रधानमंत्री ने सभी को याद दिलाया कि जब देश में कोरोनावायरस का मामला आया था, तब हमारे देश में परीक्षण के लिए केवल एक प्रयोगशाला थी और अब 1,400 से अधिक प्रयोगशालाएं हैं।

प्रधानमंत्री ने कोविड योद्धाओं के प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कहा, कोरोना के इस असाधारण समय में, हमारे डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस कर्मी, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी, सैनिक, और कई अन्य लोग अपनी जान की परवाह किए बिना लगातार चौबीस घंटे काम कर रहे हैं।

मोदी ने देश के विभिन्न हिस्सों के उन सभी लोगों के प्रति भी अपनी संवेदना व्यक्त की, जो प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर रहे हैं। उन्होंने जरूरत की घड़ी में उनका पूरा समर्थन करने का आश्वासन भी दिया।

एसडीजे/आरएचए

Tags:    

Similar News