चीन में इस साल 23 करोड़ लोगों की एड्स जांच हुई

चीन में इस साल 23 करोड़ लोगों की एड्स जांच हुई

IANS News
Update: 2019-12-02 18:00 GMT
चीन में इस साल 23 करोड़ लोगों की एड्स जांच हुई

बीजिंग, 2 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीन में इस साल जनवरी से इस अक्टूबर तक देश में 23 करोड़ लोगों की जांच की गयी। 1 लाख 31 हजार नये एड्स संक्रमित लोगों का पता लगाया गया। एड्स इलाज पाने वाले लोगों की संख्या में 1 लाख 27 हजार वृद्धि हुई।

देश भर में एड्स संक्रमित लोगों में से 86.8 प्रतिशत लोगों को संबंधित इलाज मिल रहा है और इलाज की सफलता दर 93.5 प्रतिशत है। इस अक्टूबर के अंत तक देश में एड्स पीड़ित जीवित लोगों की संख्या 9 लाख 58 हजार है। इस महामारी की समग्र स्थिति नीचे स्तर पर बनी हुई है।

चीन ने वर्ष 2019 में एड्स की रोकथाम और इलाज में नयी प्रगति हासिल की है। एड्स संक्रमण दर निचले स्तर पर बनाए रखी है। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग ने 1 दिसंबर को यह जानकारी दी।

बताया गया है कि अब चीन में ब्लड ट्रांसफ्यूजन से एड्स के संक्रमण को आम तौर पर रोका गया है। इंट्रावेनस ड्रग्स के इस्तेमाल से संक्रमण और मदर-टू-चाइल्ड ट्रांसमिशन प्रभावी रूप से नियंत्रित किया गया है। यौन संपर्क देश में एड्स के संक्रमण का मुख्य माध्यम है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग ने सेक्स और मदर-टू- चाइल्ड संक्रमण और इस महामारी की गंभीर स्थिति से पीड़ित इलाकों पर फोकस रखकर संबंधित कार्य की व्यवस्था की है।

इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग स्वस्थ चीन कार्रवाई कार्यक्रम के कार्यान्वयन के दौरान समाज की जागरूकता मजबूत कर चौतरफा तौर पर एड्स रोकथाम की योनजा (वर्ष 2019-2022) लागू करेगा।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Tags:    

Similar News