क्रिप्टोकरेंसी रोमांस घोटालों में केवल 3 महीनों में अमेरिकियों को 185 मिलियन डॉलर का हुआ नुकसान

रिपोर्ट क्रिप्टोकरेंसी रोमांस घोटालों में केवल 3 महीनों में अमेरिकियों को 185 मिलियन डॉलर का हुआ नुकसान

IANS News
Update: 2022-07-04 11:30 GMT
क्रिप्टोकरेंसी रोमांस घोटालों में केवल 3 महीनों में अमेरिकियों को 185 मिलियन डॉलर का हुआ नुकसान

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। इस साल की पहली तिमाही में लोगों ने रोमांस घोटाले के माध्यम से 185 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी खो दी, क्योंकि धोखेबाज लोगों को लूटने के लिए नए साधनों का उपयोग करते हैं, जिसमें रोमांस घोटाले प्रमुख रूप से शामिल हैं। हाल ही में फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 की शुरुआत से लगभग 46,000 अमेरिकियों ने क्रिप्टोकरेंसी में 1 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान होने की सूचना दी है।

बैंकलेस टाइम्स के एक विश्लेषण के अनुसार, रोमांस घोटाले क्रिप्टोकरेंसी घोटाले का दूसरा सबसे आम प्रकार है। रोमांस क्रिप्टो घोटालों के शिकार लोगों को औसतन लगभग 10,000 डॉलर का नुकसान होता है। पीड़ित को हुक करने के बाद, जालसाज क्रिप्टो में निवेश करने के तरीके के बारे में सलाह देंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है, अब तक, पीड़ित इतने भरोसेमंद हो गए हैं कि वे अपने नुकसान के लिए उनकी सलाह का पालन करने को तैयार हैं। व्यापार और सरकारी प्रतिरूपण घोटाले अन्य रूप हैं। इन्हें 2022 की पहली तिमाही में 133 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। इनमें धोखेबाज किसी को अधिकार में रखने और फिर पीड़ित की साख हासिल करने में शामिल है।

युवा लोग क्रिप्टो घोटालों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। आंकड़े बताते हैं कि सबसे अधिक संभावना पीड़ित 20 से 40 आयु वर्ग में हैं। वित्तीय सामग्री विशेषज्ञ एलिजाबेथ केर ने कहा, सबसे बुरी मार उन लोगों पर पड़ी है जो अपने तीसवें दशक में हैं, जिन्हें 35 प्रतिशत नुकसान हुआ है। सत्तर के दशक में लोगों को इन घोटालों में लगभग 12,000 डॉलर का नुकसान हुआ है।

लेकिन रोमांस घोटाले केवल वही नहीं हैं जिनके लिए अमेरिकी आते हैं। क्रिप्टो धोखाधड़ी का सबसे आम प्रकार निवेश घोटाले हैं और 2021 के बाद से, यूएस एफटीसी को इस तरह की धोखाधड़ी के कारण कुल 575 मिलियन डॉलर के नुकसान की शिकायतें मिली हैं।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News