इन आसान उपायों से खुद को रखें एलर्जी मुक्त

दिवाली की सफाई इन आसान उपायों से खुद को रखें एलर्जी मुक्त

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-21 10:45 GMT
इन आसान उपायों से खुद को रखें एलर्जी मुक्त

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  जब दिवाली की सफाई की बात आती है, तो धूल और घुन से एलर्जी सेंसिटिव लोग डर जाते हैं। बस आप ये कुछ चीजें कर सकते हैं।इन उपायों से न केवल आप एलर्जी से बचाव कर सकते है बल्कि एलर्जी के लक्षणों को कम भी कर सकते है।।

 एलर्जी के घरेलू उपाय 

 खारे पानी से नाक को धोना :

2012 की 10 अध्ययनों की समीक्षा से पता चला है कि खारे पानी से  नाक को धोने से  बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एलर्जिक राइनाइटिस पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

 पपीता और अनानास: 
 ब्रोमलेन 

ब्रोमेलैन पपीते और अनानास में पाया जाने वाला एक एंजाइम है। प्राकृतिक चिकित्सक ब्रोमेलैन को  नाक की सूजन को कम करके सांस लेने में सुधार के लिए प्रभावी मानते हैं।

 शहद 

हालांकि इसे साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, एक लोकप्रिय सिद्धांत स्थानीय रूप से उत्पादित शहद खाने का सुझाव देता है।

 विटामिन सी 

प्राकृतिक चिकित्सा के चिकित्सक हिस्टामाइन के स्तर को कम करने के लिए प्रतिदिन 2,000 मिलीग्राम विटामिन सी लेने का सुझाव देते हैं। विटामिन सी सिटरस फ्रूट्स में पाया जाता है जैसे संतरे , नीबू,मौसंबी आदि।

 क्वेरसेटिन 

क्वेरसेटिन प्राकृतिक चिकित्सकों का पसंदीदा है जो मानते हैं कि यह हिस्टामाइन के रिलीज को स्थिर करता है और एलर्जी के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह स्वाभाविक रूप से ब्रोकोली, फूलगोभी ,ग्रीन टी और सिटरस फ्रूट्स में पाया जाता है।

 नीलगिरी एसेंशियल तेल 
प्राकृतिक उपचार में नीलगिरी के तेल को एक रोगाणुरोधी एजेंट के रूप में उपयोग करने का सुझाव देते हैं, इसे एलर्जी के मौसम के दौरान धोने के पानी में प्रत्येक बार मिलाते हैं।

 पुदीना एसेंशियल तेल 

 एक अध्ययन से पता चला है कि पेपरमिंट ऑयल ट्रीटमेंट में पर्याप्त एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है जो ब्रोन्कियल अस्थमा और एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों को कम कर देता है।आवश्यक तेलों को वाहक तेल में डाइल्यूट करके हवा में स्प्रे जा सकता है और त्वचा पर भी लगाया जा सकता है।

 भवदीय 
 डॉ भावना राय पटेल 
(गायनेकोलॉजिस्ट मदर एंड बेबी केयर सेंटर -भोपाल)/काउंसलर/साइकोलॉजिस्ट

Tags:    

Similar News