दूध के साथ इन 5 चीज़ों का नहीं करें सेवन, बिगड़ सकती हैं तबीयत

दूध के साथ इन 5 चीज़ों का नहीं करें सेवन, बिगड़ सकती हैं तबीयत

Bhaskar Hindi
Update: 2021-04-17 12:20 GMT
दूध के साथ इन 5 चीज़ों का नहीं करें सेवन, बिगड़ सकती हैं तबीयत

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। दूध आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, कुछ ऐसे फूट आइटम्स हैं, जिन्हें दूध के साथ खाने पर आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। साथ ही डिप्रेशन और कैंसर से भी बचाने में मदद करता है। 

दूध और दही 

अगर आप दूध और दही का सेवन एक साथ करते हैं तो ये बिल्कुल गलत हैं क्योंकि इन दोनों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए वरना एसिडिटी, पेट में गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आपको सर्दी-खांसी और गला खराब होने की भी दिक्कत आ सकती है।

दूध और खट्टे फल

कभी भी दूध पीने के तुरंत बाद या पहले खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल भी न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में ज्यादा एसिड बनता हैं, जिससे उल्टी और स्किन संबंधी बीमारी होने की संभावना रहती है।

दूध और केला

ज्यादातर लोगों को बनाना मिल्क शेक काफी पसंद होता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि,आयुर्वेद के अनुसार, केले और दूध का सेवन करने से शरीर में विषैले तत्व पैदा हो सकते हैं जिससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

दूध और मछली

दूध और मछली का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि, मछली की तासीर गर्म होती है और दूध की तासीर ठंडी। यही वजह हैं कि, दो विपरित प्रभाव वाली चीजों को एक साथ खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है। बता दें कि, मछली खाकर दूध पीने से पेट में दर्द और फूड पॉयजनिंग और चर्म रोग का खतरा बढ़ जाता है।

दूध और करेला,भिंडी, कटहल

करेला, भिंडी और कटहल ये ऐसी सब्जियां हैं,जिन्हें खाने के बाद की सब्जी खाने के बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में इंफेक्शन, एग्जिमा और पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।

Tags:    

Similar News