फायदें: घी के सेवन से होगा वजन कम, बालों में आएगी मजबूती

फायदें: घी के सेवन से होगा वजन कम, बालों में आएगी मजबूती

Bhaskar Hindi
Update: 2021-07-10 09:32 GMT
फायदें: घी के सेवन से होगा वजन कम, बालों में आएगी मजबूती

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अब तक रुटीन डाइट से फैट दूर कर दिया होगा। लेकिन, क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि, घी के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा, उन अतिरिक्त किलो के लिए घी दोषी नहीं है, बल्कि यह उस अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं ये आपके बालों को मज़बूत करने के साथ-साथ आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

हाल ही में कई स्वास्थ्य और फिटनेस एक्सपर्ट्स ने अपने डेली डाईट में घी को शामिल करने की सलाह दी है। भारतीय परिवारों में घी का उपयोग खाना पकाने से लेकर औषधीय और सौंदर्य तक अलग-अलग कामों के लिए उपयोग किया जाता है। 

हालांकि, बहुत से लोग सोचते हैं कि घी किसी भी वजन घटाने वाले आहार में शामिल करने के लिए सही नहीं है क्योंकि इसमे फैट होता है। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। घी, अगर घर पर गाय के दूध से बनाया जाए, तो यह जरूरी नुट्रिएंट्स से भरपूर होता है। हालांकि, यह भी सच है कि देसी घी में सैचुरेटेड फैट होता है और अगर इसे अधिक मात्रा में खाया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। यही कारण है कि, कई हेल्थ एक्सपर्ट्स एक दिन में दो या तीन चम्मच से ज्यादा घी का सेवन ना करने की सलाह देते हैं।

घी की सबसे फायदेमंद बात ये है कि यह ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरा होता है जिसे कंजुगेटेड लिनोलेनिक एसिड (सीएलए) कहा जाता है, जो हमारे बॉडी कम्पोजीशन को संशोधित करने और शरीर में फैट के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है, और इससे आपका वेट-लोस करना आसान हो सकता है। कई स्टडीज़ में पाया गया है कि घी एनर्जी के लिए फैट सेल्स को जलाने में मदद करता है, जिससे आपको फैट मास को कम करने और लीन बॉडी मास को बढ़ाने में मदद मिलती है। 

यही नहीं घी, डीएचए कैंसर, दिल का दौरा और गठिया के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। घी में विटामिन ए, डी, ई और के होता है। यह आपके बालों को मज़बूत करने के साथ-साथ आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। घी हमारे सिस्टम से टॉक्सिन्स को भी निकालता है। 

 

Tags:    

Similar News