Health: इन 5 प्राकृतिक तरीकों से बनाए अपनी हड्डियों को मजबूत

Health: इन 5 प्राकृतिक तरीकों से बनाए अपनी हड्डियों को मजबूत

Bhaskar Hindi
Update: 2021-02-04 15:56 GMT
Health: इन 5 प्राकृतिक तरीकों से बनाए अपनी हड्डियों को मजबूत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मजबूत हड्डियां हमारे स्वस्थ जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होती जाती है, अपना लचीलीपन खो देती है इसीलिए यह बहुत जरुरी है कि हम अपनी सेहत पर ध्यान दें। खाने पीने में थोड़ा सा ध्यान देने से हम अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। खाने पीने में थोड़ा सा ध्यान देने से मतलब है अत्यधिक जंक फूड खाने से बचें, लगातार ध्रूमपान न करें। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं  5 नेचुरल तरीकें जिससे हम अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं-

1- कैल्शियम लें और नियमित व्यायाम करें
मजबूत हड्डियों के लिए खाने में कैल्शियम की भरपूर मात्रा का होना बहुत जरुरी है। यदि आप अपने भोजन में पनीर, भिंडी, चीज़, बादाम, मटर और बीन्स को शामिल करते है तो आप हड्डियों के फैक्चर और बीमारियों से बच सकते हैं। इन सब के अलावा नियमित व्यायाम करने से आपका स्वास्थ अच्छा रहेगा। व्यायाम करने से न सिर्फ स्वास्थ ठीक रहेगा बल्कि हड्डियां भी चुस्त-दुरुस्त रहेंगी। हड्डियों में सूजन नहीं रहेगी और हड्डियां मजबूत बनेंगी। 

2- विटामिन डी, के का सेवन अधिक करें
कैल्शियम की बात हो और विटामिन डी का जिक्र न हो? विटामिन डी के बिना कैल्शियम का अवशोषण नहीं हो सकता। सूर्य की किरणें या तो सुबह 8 बजे तक या शाम को 4 बजे तक सही मात्रा में मिलती है और यह समय विटामिन डी लेने के लिए सबसे बढ़िया समय है। दूसरा तरीका यह है कि विटामिन ई से संपन्न पदार्थ जैसे कि मशरुम, सोया मिल्क, संतरा, गाय का दूध और अंडा भरपूर मात्रा में लें। इसी तरह विटामिन के से जो पदार्थ भरपूर है जैसे फूलगोभी, स्प्राउट, ब्रॉकली और अनाज ये सब हड्डियों के विकास के लिए फायदेमंद है

3-प्रोटीन का सेवन करें
क्या आपको पता है कि प्रोटीन, हड्डियों के फैक्चर के रिस्क को कम करता है क्योंकि यह बोन डेंसिटी को बढ़ाता है? यह हड्डियों से संबंधित और भी बीमारियों को कम करने में सहायता प्रदान करता है। मजबूत हड्डियों के लिए प्रोटीन शेक, प्रोटीन बार और अन्य सभी प्रकार के प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। 

4-हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खाएं, चीनी और कैफीन से बचें
साग का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें। साग और हरी पत्तेदार सब्जियों में खनिज पदार्थ और पोषक त्तव भरपूर मात्रा में होतें है जिसको खाने से हड्डियों को अंदर से पोषण मिलता है। वहीं अगर आप अपने चीनी, कॉफी और शराब के सेवन पर ध्यान देंगे तो यह हड्डियों के लिए बोनस की तरह होगा।

5-खाने में मैग्नीशियम, ज़िंक के इनटेक को बढ़ाए
सिर्फ कैल्शियम की कमी की वज़ह से हड्डियां कमजोर नहीं होती। हड्डियों को मजबूत बने रहने के लिए ज़िंक और मैग्नीशियम की भी जरुरत होती है। ज़िंक बोन बिल्डिंग सेल्स के निर्माण और विकास के लिए जरुरी है। अलसी, कस्तूरी मेंथी, मछली, कद्दू, नट्स, डार्क चॉकलेट, अनाज यह सब मैग्नीशियम और जिंक के समृध्द स्त्रोत हैं। 

Tags:    

Similar News