जानिए, कोरोना काल में नवजात शिशुओं की इम्युनिटी बढ़ाने के बेहतरीन तरीके

Newborn Babies Immunity जानिए, कोरोना काल में नवजात शिशुओं की इम्युनिटी बढ़ाने के बेहतरीन तरीके

bhaskar user3
Update: 2021-08-16 12:54 GMT
जानिए, कोरोना काल में नवजात शिशुओं की इम्युनिटी बढ़ाने के बेहतरीन तरीके

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस को देखते हुए डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट एक ही बात की सलाह दे रहे है कि, वायरस से सुरक्षित रहने के लिए आपको अपनी इम्युनिटी स्ट्रांग करनी होगी। इसलिए घर के बड़े-बुजुर्ग रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योगा, एक्सरसाइज, इम्युनिटी डाइट लेकर अपनी इम्युनिटी बढ़ा रहे है। लेकिन, नवजात शिशु के लिए एक्सरसाइज और इम्युनिटी डाइट जैसी चीजे संभव नहीं है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे बच्चों की इम्युनिटी स्ट्रांग करने के तरीके।

  • बच्चों की  इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए माइक्रोनूट्रीअन्ट सबसे बड़ी भूमिका निभाते है। जिसमें मां का दूध सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना गया है। मां के दूध में हर वो गुण होता है, जो किसी दवाई या खाद्य पदार्थ में  एक साथ मौजूद नहीं होते हैं।
  • इसके अलावा माताओं को अपने खाद्य पदार्थ में उन चीजों का सेवन कराना चाहिए, जिसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा हो। जैसे - संतरा, अमरूद, आंवला आदि इसके साथ – साथ इसमें आयरन की भी बहुल्यता होती है।
  • माताओं को विटामिन B 6 से भरपूर खाना का सेवन करना चाहिए। जैसे- चिकन, मछली, केला, पपीता, पत्तेदार साग आदि। मातओं को अपने दूध के गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए विटामिन, प्रोटीन, आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए। इससे नवजात शिशु को दूध के जरिए सभी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है।
  • इन सब के साथ-साथ आप अपने शिशु का सरसों, नारियल या जैतुन तेल से मालिश करें इससे आपके बच्चे की हड्डियां मजबूत होंगी साथ ही उनका इम्युनिटी भी स्ट्रांग होगा। इसके अलावा आप शिशु को थोड़ी देर के लिए धूप पर लेकर बैठें। जिससे बच्चे को विटामिन D मिलता है। और उनका रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। 
Tags:    

Similar News