कोविड-19 से मध्य-पूर्व में 100 केरलवासियों की मौत

कोविड-19 से मध्य-पूर्व में 100 केरलवासियों की मौत

IANS News
Update: 2020-05-23 12:31 GMT
कोविड-19 से मध्य-पूर्व में 100 केरलवासियों की मौत

तिरुवनंतपुरम, 23 मई (आईएएनएस)। केरल मॉडल को कोविड-19 बीमारी से निपटने के लिए विश्व स्तर पर सराहा गया है, लेकिन मध्य-पूर्व में बसे हमारे देश के केरलवासी वायरस से नहीं लड़ पाए। शनिवार को खाड़ी राष्ट्र में बसे केरलवासियों की मौत की संख्या 100 हो गई।

पिछले चार दशकों से मध्य-पूर्व से आ रहा पैसा केरल की रीढ़ बना हुआ है।

कोविड-19 से केरलवासियों की यूएई में सबसे अधिक 62 मौतें हुई हैं, इसके बाद कुवैत में 18, सऊदी अरब में 17, ओमान में 2 और कतर में 1 मौत हुई है।

अध्ययनों के अनुसार, मध्य पूर्व में लगभग 25 लाख केरलवासी हैं। कोरोना से मरे लोगों को वापस नहीं लाया गया और प्रोटोकॉल के अनुसार, विदेशी भूमि में ही उनका अंतिम संस्कार किया गया।

जब से केरल सरकार ने उन सभी लोगों के लिए एक वेब पोर्टल खोला है, जो वापस लौटना चाहते हैं, इनमें से चार लाख लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है जिनमें अधिकांश मध्य-पूर्व के हैं।

एक राजनेता ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, इन देशों में कोविड के कारण जिन लोगों के निकटजन और प्रिय का निधन हो गया, उनके लिए ये बहुत दुखद है। उस पर उनके शवों को उनके गृह शहर में अंतिम संस्कार के लिए लाने में वे सक्षम नहीं हैं। हम फिलहाल आशा ही कर सकते हैं कि चीजें तेजी से और सामान्य रूप से पहले जैसी हों।

Tags:    

Similar News