Coronavirus: 'SAARC' देशों से बोले PM मोदी- कोरोना वायरस को लेकर बरतनी होगी सावधानी

Coronavirus: 'SAARC' देशों से बोले PM मोदी- कोरोना वायरस को लेकर बरतनी होगी सावधानी

IANS News
Update: 2020-03-15 04:30 GMT
हाईलाइट
  • कोरोना पर पीएम मोदी आज करेंगे सार्क देशों के नेताओं से चर्चा

डिजिटल, डेस्क नई दिल्ली (आईएएनएस)। दुनियाभर के कई देशों में तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस को विश्व स्वास्थ संगठन ने महामारी घोषित कर दिया है। सभी देशों एकजुट होकर इस जानलेवा वायरस के खिलाफ लड़ रहे हैं। इसी कड़ी में आज (रविवार) भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सार्क देशों के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, इस समय हम सभी को एकजुट होकर इस वायरस के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई लड़ना होगा। एक दूसरे का हर स्तर पर सहयोग करना होगा। 

 

 

पीएम मोदी ने कहा, कोरोनावायरस को लेकर अब तक सार्क देशों में करीब 150 से केस सामने आए हैं। भारत में कोरोना को लेकर जागरुकता अभियान चल रहा है। हमें कोरोना से सावधान रहने की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा, भारत में जनवरी से स्क्रीनिंग की जा रही है। हम सभी देशों को इस वायरस से घबराने की नहीं बल्कि साथ लड़ने की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खतरे को देखते हुए 1400 भारतीयों को अलग-अलग देशों से लाया गया है।

भारत देगा 7 करोड़ का फंड
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने COVID- 19 इमरजेंसी फंड की घोषणा भी की है। इस फंड से सभी देश मदद ले सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा, यह एक वॉलंटियरी फंड होगा, जिसमें सभी देश अपनी मर्जी के मुताबिक योगदान दे सकेंगे। इस फंड की शुरुआत भारत की ओर से 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि करीब 7 करोड़ रुपये देकर की गई है। 

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पीए मोदी के अलावा श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोली, भूटान के प्रधानमंत्री, नेपाल के प्रधानमंत्री शामिल होंगे। वहीं, पाकिस्तान की ओर से प्रधानमंत्री इमरान खान के सहायक डॉ. जफर मिर्जा वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया। 

 

 

Tags:    

Similar News