आईबी इनपुट, हरियाणा में निजामुद्दीन से आए 500 लोग क्वारैंटाइन

आईबी इनपुट, हरियाणा में निजामुद्दीन से आए 500 लोग क्वारैंटाइन

IANS News
Update: 2020-04-02 05:31 GMT
आईबी इनपुट, हरियाणा में निजामुद्दीन से आए 500 लोग क्वारैंटाइन

नई दिल्ली, 2 अप्रैल (आईएएनएस)। दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में देशभर से हजारों जमाती शामिल हुए थे। इनमें से कई लोग कोरोना वायरस से ग्रसित हैं और अब अपने-अपने राज्यों में हैं। ऐसे में इन राज्यों में भी कोरोनावायरस फैलने का खतरा बढ़ गया है।

केंद्रीय गुप्तचर एजेंसी-इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा इनपुट दिए जाने के बाद हरियाणा में तबलीगी जमात के मरकज से आए 500 व्यक्तियों को क्वारैंटाइन में रखा गया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निजामुद्दीन क्षेत्र की असावधानी का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा हमें पुलिस और इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) से इनपुट मिले हैं कि कुछ कोरोना पॉजिटिव लोगों ने मार्च के महीने में देश की राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में एक जमात में भाग लिया। हरियाणा ने इस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए दिल्ली के निजामुद्दीन से हरियाणा में आए 500 से अधिक लोगों को न्यूनतम 14 दिनों की अवधि के लिए क्वारंटीन में भेज दिया है।

उन्होंने कहा इस दौरान उनको किसी भी होटल, मस्जिद या अपने घरों में नहीं जाने दिया जाएगा। कोरोनावायरस के प्रकोप में कमी लाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा वर्तमान में लगभग 13,000 लोगों को निगरानी में रखा गया है और 323 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हरियाणा में 694 ऐसे लोगों के नमूने लिए गए हैं जो कोरोना पॉजिटिव रोगियों के संपर्क में आए हैं। इनमें से 543 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। राज्य सरकार के मुताबिक वर्तमान में राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या 16 है क्योंकि कुल 29 ऐसे मामलों में से 13 रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा अमेरिका, स्पेन, इटली आदि देशों कोविड-19 से अत्यधिक प्रभावित हैं क्योंकि उन्होंने पर्याप्त प्राथमिक निवारक उपाय नहीं लिए थे। इसके विपरीत, हमने अत्यधिक संयम बरता है और इसके परिणामस्वरूप यहां चीजें अच्छी तरह से नियंत्रण में हैं।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे सामाजिक रूप से सतर्क रहें और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखें। उन्होंने कहा कि इस तरह से हम बहुत जल्द इस समस्या का समाधान कर सकेंगे। लोगों को 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान समय का सदुपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक समय अपने बुजुर्गों और बच्चों के साथ बिताना चाहिए। उन्हें किताबें पढ़ने, कहानी सुनाने-सुनने, खाना बनाना इत्यादि कार्य करने में समय व्यतीत करना चाहिए।

Tags:    

Similar News