गांव, शहर के मोहल्लों में संक्रमण का पता लगाएंगी सर्विलांस टीमें

गांव, शहर के मोहल्लों में संक्रमण का पता लगाएंगी सर्विलांस टीमें

IANS News
Update: 2020-06-25 10:00 GMT
गांव, शहर के मोहल्लों में संक्रमण का पता लगाएंगी सर्विलांस टीमें

लखनऊ, 25 जून (आईएएनएस)। प्रदेश में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने सर्विलांस का मेगा अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए एक लाख टीमें गठित की जा रही हैं। अब तक 60,000 टीमों का गठन हो चुका है। हर ग्राम पंचायत के लिए एक टीम का गठन होगा, जो घर-घर पहुंचकर लोगों को ट्रैक करेगी। इसी तरह शहरों में भी मोहल्ला टीम बनेगी।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया, प्रदेश में टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में कोविड जांच की नई तकनीकी एंटीजन टेस्ट को कल से शुरू किया जाएगा। एंटीजन टेस्ट लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर नगर एवं मेरठ मंडल के जनपदों में शुरू किया जाएगा।

प्रसाद ने बताया, आशा वर्कर्स द्वारा अब तक 18 लाख से ज्यादा कामगारों-श्रमिकों से उनके घर पर जाकर संपर्क किया गया। उन्होंने बताया कि ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समितियों के द्वारा निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से अलर्ट जनरेट आने पर कंट्रोल रूम द्वारा निरंतर फोन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस टीम के संबंध में एक शासनादेश जारी किया गया है, जिसमें मेडिकल सर्विलांस टीम का विस्तार किया गया है। जिसके तहत प्रदेश 58 हजार ग्राम पंचायतों में एक-एक तथा शहरी क्षेत्रों में भी मेडिकल सर्विलांस टीम को लगाया जाएगा।

Tags:    

Similar News