सेहत को नुकसान पहुंचाती है आपकी ये आदत, बढ़ती है इन बीमारियों के होने की संभावना 

सेहत को नुकसान पहुंचाती है आपकी ये आदत, बढ़ती है इन बीमारियों के होने की संभावना 

Manmohan Prajapati
Update: 2019-12-26 10:45 GMT
सेहत को नुकसान पहुंचाती है आपकी ये आदत, बढ़ती है इन बीमारियों के होने की संभावना 

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। अक्सर हमें सिखाया जाता है कि खाना हमेशा आराम से और अच्छे से चबा कर खाना चाहिए। एक्सपर्ट भी कहते हैं कि ठीक तरह से खाने के लिए हमें कम से कम 20 मिनट का समय लेना चाहिए। लेकिन समय कम होने के कारण कई बार हम खाना ठीक से चबाए बिना ही खा लेते हैं। 

खाना ठीक से ना चबाकर खाने से हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है और हम कई तरह की बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं। इस बात का खुलासा एक शोध में हुआ। आइए जानते हैं कि जल्दी जल्दी खाना खाना किस तरह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम के शोधकर्ताओं द्वारा इस बात पर शोध किया और बताया कि खाने को ज्यादा देर तक चबाने से आप कम खाना तो खाते ही हैं, साथ ही खाने के 2 घंटे बाद कुछ हल्का-फुल्का खाने की आदत भी कंट्रोल में रहती है। बता दें जल्दी जल्दी खाना खाने से वजन बढ़ने की समस्या भी पैदा होती है। क्योंकि तेजी से खाना खाने पर हमारे मेटाबॉलिक सिन्ड्रोम पर भी असर पड़ता है, जिसका संबंध वजन से है। 

रिपोर्ट में पाया गया कि जब आप धीरे और आराम से खाना खाते हैं तो सही मात्रा में और जरुरत के अनुसार खाते हैं। शरीर के हॉर्मोन्स ब्रेन में अलार्म करते हैं कि आपको कितना खाना खाना है, ज्यादा मात्रा आप न लें। क्योंकि खाने की मात्रा कम या ज्यादा होने से आपके स्वा​स्थ्य पर नुकसान पहुंचता है। 

जब आप जल्दी जल्दी खाना खा रहे होते हैं तो आपका दिमाग रिस्पांस नहीं कर पाता। मतलब वे हॉर्मेन नहीं मिल पाते, जो दिमाग को यह जरुरी संदेश दें कि आपको कितनी मात्रा में खाना खाना है। इससे आपके शरीर का इंसुलिन प्रभावित होता है और टाइप 2 डायबीटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। 

इसके अलावा धीरे धीरे खाना खाने से दांतों में खाने के कण नहीं फंसते। साथ ही दुर्गंध व कैविटी का खतरा भी कम होता है। अच्छी तरह चबाकर खाने से मुंह के मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। देर तक खाने से मुंह में बनने वाली लार बैक्टीरिया खत्म कर देती है, जिससे शरीर बैक्टीरियल संक्रमण से दूर रहता है। 

खाना आराम से खाने पर मुंह में लार बनती हैं, जिससे खाना चबाने में आसानी होती है और खाना भी ठीक तरह से पचता है। मुंह में बनने वाली लार खाने को मुलायम बनाकर तोड़ने में मदद करती है। साथ ही कार्बोहाइड्रेट व फैट्स को अलग-अलग करती है। ताकि पाचन आसानी से हो सके।   गई है। 

Tags:    

Similar News