इजराइल-हमास जंग: हिजबुल्लाह की नेतन्याहू को चेतावनी, कहा - सइप्राइज के लिए रहें तैयार, इजराइल से लेकर अमेरिका तक मचा हड़कंप

  • इजराइल को हिजबुल्लाह कमांडर की धमकी
  • इजराइल और उसके मित्र राष्ट्रों में बढ़ी हलचल
  • इजराइल और हमास के बीच बीते 8 महीने से जारी है युद्ध

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-26 08:23 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच जंग शुरू हुए 8 महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। इजराइली सेना गाजा के बाद एक और बड़े फिलिस्तीनी शहर राफा पर हमले की तैयारी कर रही है। इस बीच ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबु्ल्लाह ने इजराइली पीएम नेतन्याहू को बड़ी चेतावनी दी है। उसने इजराइल पर बड़े हमले चेतावनी देते हुए कहा कि हम यहूदी देश को बड़ा सरप्राइज ऐसा सरप्राइज देने जा रहे हैं जिसे वो हमेशा याद रखेगा। आतंकी संगठन की इस चेतावनी के बाद इजराइल से लेकर अमेरिका तक हलचल बढ़ गई है।

एक टेलीविजन संबोधन में हिजबुल्लाह कमांडर नसरल्लाह ने कहा कि वह फिलिस्तीनी मुद्दे को लेकर हमास के साथ खड़ा है और हमेशा खड़ा रहेगा। उसने इजराइल को चेतावनी देते हुए कहा कि वह बड़े सरप्राइज के लिए तैयार रहे। हम जल्द उससे ऐसा बदला लेने वाले हैं, जिसे वो हमेशा याद रखेगा। बता दें कि हिजबुल्ला लेबनान का एक शिया राजनीतिक और अर्द्धसैनिक संगठन है जो कि देश में 1975 से 1990 तक हुए गृहयुद्ध के दौरान मजबूती के साथ उभरा। मौजूदा दौर में इस आतंकी संगठन का लेबनान में बोलबाला है। हिजबुल्ला पर ईरान के इशारे पर काम करने और उसे हथियार सप्लाई व आर्थिक सहायता देने के आरोप लगते रहते हैं।

गाजा पर इजराइली हमले को लेकर नसरल्लाह ने कहा कि बीते साल 7 अक्टूबर को जो हमास द्वारा इजराइल पर हमला किया गया था वो ऐतिहासिक था। हमास ने इजराइल को बड़ी चोट पहुंचाई थी। वहीं इसके जबाव में हमास ने इजराइल में जो किया और कर रहा है, वो उसके लिए भले ही बड़ी उपलब्धि हो लेकिन, नेतन्याहू ये बात अच्छे से जानते हैं कि गाजा पर उनके मंसूबे कभी पूरे नहीं सकते। गाजा में नरसंहार के बावजूद वह वहां शासन करने का फैसला लेने में असक्षम हैं।

नसरल्लाह ने अपने संबोधन में आगे कहा, 'इजराइल ने अपने संबोधन में स्वीकार किया है कि उन्होंने गाजा युद्ध में अपना कोई भी लक्ष्य हासिल नहीं किया। वह इजराइली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के हेड तजाची हानेग्बी के उस बयान का जिक्र कर रहे थे जिसमें उन्होंने कहा था कि इजराइल ने कोई रणनीतिक लक्ष्य हासिल नहीं किया और इसमें कई साल लग सकते हैं।' हिजबुल्ला प्रमुख ने कहा, इजराइल की असफलता उसके पश्चिमी मित्र देशों की भी असफलता है।

Tags:    

Similar News