चेतावनी: इजराइल ने हिजबुल्लाह को दी चेतावनी, कहा- 'उकसाया तो होगी जवाबी कार्रवाई'

  • इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ जारी की चेतावनी
  • इजराइल ने कहा- 'उकसाया तो होगी जवाबी कार्रवाई'
  • इधर, हमास और इजराइल के बीच जंग जारी है

Dablu Kumar
Update: 2024-02-04 16:28 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल ने लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह को चेतावनी दी है। इजराइल ने साफ कहा है कि अगर उसे उकसाया गया तो वह तुरंत जवाबी कार्रवाई करेगा। इजराइली सेना बीते चार महीने से गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी समूह से जंग लड़ रहा है। इस दौरान गाजा के उत्तरी सीमा में हिजबुल्लाह की गतिविधायों का जिक्र मिला है। साथ ही, सीरिया ने भी इस आतंकी समूह के खिलाफ हवाई हमले करने की बात कही है।

'युद्ध करना हमारी पहली प्राथमिकता नहीं'

इजरायली सेना प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा, "युद्ध करना हमारी पहली प्राथमिकता नहीं है। लेकिन हम युद्ध की स्थिति से निपटने और जवाबी कार्रवाई करने के लिए निश्चित रूप से तैयार हैं। जहां भी हिजबुल्लाह होगा हम कार्रवाई करेंगे। पश्चिमी एशिया में जहां भी जरूरत होगी। हम कार्रवाई करते रहेंगे।"

इजराइल के इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि गाजा में चरमपंथी समूह हमास के खिलाफ संघर्ष विराम का मतलब यह नहीं है कि इजराइल जरुरत पड़ने पर हिजबुल्लाह के खिलाफ हमला नहीं करेगा। इधर, ईरान की कोशिश है कि जल्द से जल्द इजराइल और हमास के बीच युद्ध विराम हो। हमास के शीर्ष अधिकारी ओसामा हमदान ने जानकारी दी है कि उनकी टीम अमेरिका, मिस्र, कतर और इजराइल के दिए गए प्रस्तावों का अध्ययन कर रहा है। साथ ही, हमास के शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि इजराइल स्थायी संघर्ष विराम समेत अन्य शर्तें को स्वीकार कर रहा है।

गाजा में स्थिति खराब

बता दें कि, अब तक गाजा से युद्ध के चलते 85 फीसदी लोग विस्थापित हो चुके हैं। गाजा पट्टी में अब बेहद ही कम लोग रह रहे हैं। युद्ध में अब तक 27, 238 लोग मारे गए हैं। वहीं, 66,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। अस्पताल की व्यवस्था खराब है। खाने-पीने की दिक्कत हो रही है और लोग परेशान हो रहे हैं। गाजा पट्टी में रहने वाले सभी लोग आस लगाए बैठे हैं कि जल्द से जल्द युद्ध खत्म होगा।

Tags:    

Similar News