संसदीय चुनाव: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस पार्टी ने संसदीय चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल किया

  • चीनी समर्थित मुइज्जू सरकार की जीत
  • जीत के साथ मुइज्जू का अहंकार बढ़ा
  • भारत पर साधा निशाना

ANAND VANI
Update: 2024-04-23 03:22 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीनी समर्थित मुइज्जू सरकार की संसदीय चुनाव में प्रचंड बहुमत से जीत हुई है।मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस पार्टी ने संसदीय चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल किया है। जीत के बाद से मुइज्जू के हौंसले बुलंद हो गए है और उसने फिर से भारत पर निशाना साधा है।

जीत से मुइज्जू का घमंड चौथे आसमान पर चढ़कर बोल रहा है।मुइज्जू ने कहा कि हालिया चुनाव के नतीजों ने दुनिया को ये दिखा दिया है कि मालदीव के लोग अपना भविष्य चुनने में स्वायत्तता चाहते हैं, ना कि किसी तरह का विदेशी दखल। मुइज्जू ने कहा उन लोगों को करारा जवाब मिला है, जिनके हिडन एजेंडा है। उन लोगों को अब पता चल गया है कि मालदीव के लोग वास्तव में क्या चाहते हैं।मुइज्जू का ये बयान संसदीय चुनाव के नतीजों के एक दिन बाद ही आया है। आपको बता दें चीन समर्थित मुइज्जू की सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) पार्टी ने 93 में से 68 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि उनके गठबंधन में शामिल मालदीव नेशनल पार्टी ने एक और मालदीव डेवलपमेंट अलायंस (एमडीए) ने दो सीटों पर जीत दर्ज की।

आपको बता दें मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने इस साल जनवरी में चीन का पांच दिनों का दौरा किया था। चीन दौरे के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी।चीनी दौरे से लौटते ही मुइज्जू ने इशारों ही इशारों में भारत पर निशाना साधा। उन्होंने कहा था हमें हमें बुली करने का लाइसेंस किसी के पास नहीं है। उनका चीनी दौरा ऐसे समय पर हुआ था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले मालदीव सरकार के तीन मंत्रियों को सस्पेंड किया गया।इस मामले से भारत और मालदीव दोनों देशों में राजनयिक विवाद बढ़ गया था।  

Tags:    

Similar News