दूर-दराज के जिले में अफगानी महिला ने बनाया लड़कियों का स्कूल

अफगानिस्तान दूर-दराज के जिले में अफगानी महिला ने बनाया लड़कियों का स्कूल

IANS News
Update: 2022-02-26 11:30 GMT
दूर-दराज के जिले में अफगानी महिला ने बनाया लड़कियों का स्कूल
हाईलाइट
  • तालिबान शासन में महिला ने शिक्षा को लेकर शुरू की मुहिम

डिजिटल डेस्क, काबुल। देश के उत्तरी जावज्जन प्रांत में एक अफगानी महिला ने लड़कियों के लिए एक स्कूल बनाने में मदद की है, जिसका अफगानों ने देश में शिक्षा के विकास की दिशा में एक पहल के रूप में स्वागत किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जावजान प्रांत के दूर-दराज जिले अक्चो में, हाजी बीबी नजीरा ने 65,000 डॉलर की लागत से 650 वर्ग मीटर भूमि पर एक 12- क्लासरूम का स्कूल बनाया है, जो बड़े पैमाने पर लड़कियों के लिए स्कूल की कमी को हल करेगा।

पिछले साल अगस्त के मध्य में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की सत्ता संभालने के बाद से वह पहली महिला बन गई हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति से लड़कियों के लिये स्कूल का निर्माण किया है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय छात्राएं, जो टेंट के नीचे कक्षाओं में जाती थीं, उन्हें अब छतों के साथ पढ़ने के लिए जगह मिल गई है। शिक्षा विभाग के प्रांतीय निदेशक मोहम्मद ताहिर जवाद ने हाल ही में सिन्हुआ को बताया कि शिक्षा प्राप्त करना सभी के साथ-साथ पूरे समाज के लिए महत्वपूर्ण है।

ताहिर जवाद ने कहा, इस्लामिक अमीरात लड़कियों के लिए शिक्षा को प्रोत्साहित करता है और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार के समर्थन से नया स्कूल बनाया गया है। प्रांतीय शिक्षा अधिकारियों ने स्कूल का नाम हाजी बीबी नजीरा गर्ल स्कूल रखा है और अधिक सक्षम अफगानों को नियम का पालन करने का आह्वान किया है। क्षेत्र के एक बुजुर्ग नेमातुल्लाह ने सिन्हुआ को बताया, अफगानिस्तान की आबादी में आधी महिलाएं हैं और लड़कियां उनके लिए शिक्षा प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त कर रही हैं। निश्चित रूप से इसका हमारे समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

यद्यपि युद्धग्रस्त देश की लगभग 3.5 करोड़ आबादी में पढ़े-लिखे और गैर-पढ़े लिखे लोगों की संख्या पर कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं हैं, यह बताया गया है कि अधिकांश अफगान, विशेष रूप से महिलाएं, निरक्षर (पढ़ी-लिखी नहीं) हैं। स्थानीय व्यवसायी अब्दुल्ला सफी, नजीरा के परोपकार से प्रेरित होकर, अधिक छात्रों को समायोजित करने के लिए अक्चो में एक और स्कूल बनाने के लिए 2,50,000 अमेरिकी डॉलर का दान दिया है।

सफी के एक करीबी रोहुल्लाह हबीबजई ने कहा, कक्षाओं में भाग लेने और नए स्कूल के निर्माण के लिए रोजाना दसियों किलोमीटर की यात्रा करने वाले बच्चे और छात्र हमारे क्षेत्र की समस्या का समाधान करेंगे। मार्च के अंत में शुरू होने वाले नए शैक्षिक वर्ष से पहले, हबीबजई ने कहा कि शिक्षा का समर्थन करने के लिए निवेश और दान से अधिक लोगों को अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

 (आईएएनएस)

Tags:    

Similar News