ट्रम्प से परेशान अमेरिकी प्रशासन, बयान से निराश राजदूत ने दिया इस्तीफा

ट्रम्प से परेशान अमेरिकी प्रशासन, बयान से निराश राजदूत ने दिया इस्तीफा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-30 08:26 GMT
ट्रम्प से परेशान अमेरिकी प्रशासन, बयान से निराश राजदूत ने दिया इस्तीफा
हाईलाइट
  • अपने विवादित फैसलों और बयानों के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हमेशा विवादों से घिरे रहते हैं।
  • इस्टोनिया में अमेरिका के राजदूत जेम्स डी. मेलविले जूनियर ने यूरोप को लेकर आए ट्रम्प के बयान के बाद विदेश सेवा को अलविदा कह दिया है।
  • ट्रम्प के बयानों के कारण अमेरिकी प्रशासन भी परेशान है।

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अपने विवादित फैसलों और बयानों के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हमेशा विवादों से घिरे रहते हैं। ट्रम्प के बयानों के कारण अमेरिकी प्रशासन भी परेशान है। हालात यह है कि एक-एक कर ट्रंप के प्रशासनिक अधिकारी उनसे कन्नी काट रहे हैं। महज साल भर के भीतर अमेरिकी विदेश विभाग के तीसरे विदेशी राजदूत ने ट्रम्प के बयानों से निराश होकर इस्तीफा दे दिया है। इस्टोनिया में अमेरिका के राजदूत जेम्स डी. मेलविले जूनियर ने यूरोप को लेकर आए ट्रम्प के बयान के बाद विदेश सेवा को अलविदा कह दिया है।

यूरोप पर की गयी टिप्पणी से थे खफा
अमेरिकी राजदूत जेम्स डी. मेलविले जूनियर, ट्रम्प की यूरोप के सहयोगियों को लेकर की गयी टिपण्णी से खासे निराश थे। अपने फेसबुक पोस्ट में मेलविले ने लिखा कि "एक विदेश सेवा अफसर का DNA में नीतियों का समर्थन करना शामिल होता है और हमें यही सिखाया भी गया है, लेकिन अगर नौबत यह आ जाए की आप समर्थन नहीं कर पा रहे हैं तो बेहतर यही है कि इस्तीफा दे दिया जाए। उनके इस्तीफे की पुष्टि विभाग के प्रवक्ता ने की।

 

एक पत्रिका ने अमेरिकी राजदूत की पोस्ट का कुछ अंश प्रमुखता से छापा था। मेलविले के अनुसार ""11 सचिवों और 6 राष्ट्रपतियों के अधीन काम करने के बाद मुझे कभी नहीं लगा था कि कभी इस स्थिति में पहुंचूंगा। उन्होंने कहा की राष्ट्रपति का यह कह देना कि EU की स्थापना यूनाइटेड स्टेट्स का फायदा उठाने के लिए हुई है, हमारी पूंजी पर हमला करने के लिए हुई है या NATO ठीक NAFTA की तरह ही खराब है। यह केवल तथ्यों के लिहाज से गलत नहीं है, बल्कि उनका बयान यह भी साबित करता है की अब मेरे जाने का वक़्त आ गया है।""

संबंधों में दरार
डोनाल्ड ट्रम्प का NATO पर वार, EU के खिलाफ व्यापार शुल्क, ईरान के साथ न्यूक्लियर डील और फ्रांस के साथ जलवायु समझौते पर इनकार के साथ साथ जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल पर हमलों ने अमेरिका और यूरोप संबंधों में खासी दरार पैदा कर दी है।

जुलाई के मध्य में बेल्जियम में होने वाली NATO समिट में ट्रम्प के कारण यूरोप के अधिकारी चिंतित हैं। अधिकारियों को इस बात का डर है कि समिट के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और ट्रम्प की मुलाकात एक दोस्ताना मुठभेड़ के तरह नजर आएगी।

Similar News