पेइचिंग : चीन लोक गणराज्य स्थापना की 70वीं वर्षगांठ का सत्कार समारोह आयोजित

पेइचिंग : चीन लोक गणराज्य स्थापना की 70वीं वर्षगांठ का सत्कार समारोह आयोजित

IANS News
Update: 2019-10-01 18:00 GMT
पेइचिंग : चीन लोक गणराज्य स्थापना की 70वीं वर्षगांठ का सत्कार समारोह आयोजित

बीजिंग, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन लोक गणराज्य की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 30 सितंबर की रात को पेइचिंग स्थित जन बृहद भवन में धूमधाम से सत्कार समारोह आयोजित किया गया। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इसमें भाग लिया और महत्वपूर्ण भाषण भी दिया। चार हजार से अधिक देसी-विदेशी अतिथियों ने एक साथ नए चीन की 70वीं वर्षगांठ की खुशियां मनाईं।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि 70 सालों में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में चीनी जनता अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए लगातार कोशिश करती रही है। चीन ने चीनी विशेषता वाले समाजवादी रास्ते पर आगे बढ़कर नए युग में प्रवेश किया। पिछले 70 सालों में चीन ने विश्व ध्यानाकर्षक कामयाबियां प्राप्त कीं। चीनी लोगों के सामने हजारों सालों से चली आ रही गरीबी जल्द ही समाप्त होगी, यह मानव विकास के इतिहास में एक महान करिश्मा है। 70 सालों में चीनी जनता ने स्वतंत्र शांतिपूर्ण कूटनीति अपनाई है और शांतिपूर्ण विकास रास्ते पर डटी रही है। चीन पंचशील के सिद्धांत पर विभिन्न देशों के साथ मित्रवत सहयोग का विकास करता है। चीन ने मानव जाति के साझे भाग्य समुदाय की स्थापना करने, मानव जाति के शांति और विकास महान कार्य के विकास को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। चीनी राष्ट्र के सामने महान पुनरुत्थान का उज्‍जवल भविष्य दिखाई दिया है।

शी चिनफिंग ने कहा कि एकता लोहे और इस्पात की तरह ही बड़ी शक्ति है। एकता चीनी जनता और चीनी राष्ट्र के आगे बढ़ने के रास्ते पर मौजूद सभी जोखिमों और चुनौतियों को दूर कर नई विजय प्राप्त करने की गारंटी है। चीन शांति, विकास, सहयोग और उभय जीत का झंडा उठाकर अविचल रूप से शांतिपूर्ण विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। चीन खुलेपन पर डटा रहेगा और विश्व के विभिन्न देशों की जनता के साथ मिलकर मानव जाति के साझे भाग्य समुदाय की स्थापना को मजबूत करने को तैयार है, ताकि शांति और विकास का लाभ विश्व भर को मिल सकेगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Similar News