ज्युडिशियरी कमेटी ने जारी की महाभियोग जांच रिपोर्ट, डोनाल्ड ट्रंप दोषी करार

ज्युडिशियरी कमेटी ने जारी की महाभियोग जांच रिपोर्ट, डोनाल्ड ट्रंप दोषी करार

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-04 06:40 GMT
ज्युडिशियरी कमेटी ने जारी की महाभियोग जांच रिपोर्ट, डोनाल्ड ट्रंप दोषी करार

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाली अमेरिकी कांग्रेस की ज्युडिशियरी कमेटी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने व्यक्तिगत और राजनीतिक फायदों के लिए राष्ट्रहितों से समझौता किया। हालांकि व्हाइट हाउस के एक प्रवक्‍ता ने इस रिपोर्ट को एकतरफा झूठी कार्रवाई करार देते हुए खारिज कर दिया। साथ ही प्रवक्ता ने डेमोक्रेट्स की आलोचना भी की है।

 

 

महाभियोग जांच का संचालन करने वाली तीन कमेटियों के अध्यक्षों ने भी एक बयान में कहा कि "यह स्पष्ट है कि ट्रंप ने अपने ऑफिस की शक्तियों का दुरुपयोग यूक्रेन पर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी पूर्व उप राष्ट्रपति "जो बिडेन" की जांच शुरू करने की घोषणा कराने संबंध में दबाव डालने के लिए किया था।" बता दें कि यह रिपोर्ट 300 पेजों में जारी की गई है। इसमें बताया गया है कि ट्रंप ने अपने ऑफिस का दुरुपयोग साल 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए जो बिडेन की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी तौर पर मदद मांगी थी।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका के इतिहास में ट्रंप के अलावा किसी भी पूर्व राष्ट्रपति ने कभी भी एक्जीक्यूटिव अधिकारियों को संसद के सामने गवाही नहीं देने के लिए डायरेक्ट ऑर्डर नहीं दिए। रिपोर्ट में ट्रंप पर यह भी आरोप है कि उन्होंने संसदीय गवाहों को सार्वजनिक रूप से धमकी दी थी, जो एक संघीन अपराध है। इसके अलावा रिपोर्ट में ट्रंप द्वारा महाभियोग जांच को बाधित करने का आरोप भी लगाया गया है।

Tags:    

Similar News