पाकिस्तान में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में भारी बढ़ोतरी

महिलाओं पर अत्याचार पाकिस्तान में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में भारी बढ़ोतरी

IANS News
Update: 2022-03-01 12:00 GMT
पाकिस्तान में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में भारी बढ़ोतरी
हाईलाइट
  • 2021 में महिलाओं के उत्पीड़न और दुर्व्यवहार से संबंधित मामलों में भारी बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। वर्ष 2021 में महिलाओं के उत्पीड़न और दुर्व्यवहार से संबंधित मामलों में भारी बढ़ोतरी देखी गई है, क्योंकि कम से कम 34,000 महिलाओं ने विभिन्न प्रकार के अपराधों के संबंध में शिकायतें दर्ज कराई हैं। आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से बलात्कार, ऑनर किलिंग, महिलाओं को जलाने, यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के मामले प्रमुख रूप से सामने आए, जबकि सिंध और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों से भी इसी तरह के मामले सामने आए। बलूचिस्तान का डेटा संदर्भ के लिए उपलब्ध नहीं था।

सिंध प्रांत के पूर्व आईजीपी अफजल शिगरी ने कहा, महिलाओं में बढ़ी हुई शिक्षा और जागरूकता के कारण, वे अपने अधिकारों पर जोर दे रही हैं और पुरुष प्रभुत्व को चुनौती दे रही हैं। उन्होंने कहा, लेकिन सिंध और खैबर पख्तूनख्वा के ग्रामीण इलाकों में कम साक्षरता और आदिवासी/सामंती प्रभुत्व के कारण हालात और खराब हो गए हैं। अन्य प्रांतों की तुलना में, पंजाब में देश भर से प्राप्त कुल शिकायतों का 71 प्रतिशत तक योगदान करने वाली शिकायतों की संख्या सबसे अधिक देखी गई।

प्रांतीय आधार पर आंकड़ों के अनुसार, सिंध में कुल 6,842 अपराध दर्ज किए गए, जबकि खैबर पख्तूनख्वा में महिलाओं ने 2,766 शिकायतें दर्ज कीं। महिलाओं द्वारा बलात्कार, हत्या और अपहरण सहित आपराधिक मामलों की कम से कम 540 शिकायतें, संपत्ति के उत्तराधिकार से संबंधित 1,939 शिकायतें, घरेलू हिंसा के 3,481 मामले, उत्पीड़न की 3,571 शिकायतें और पारिवारिक मुद्दों पर 1,790 शिकायतें महिलाओं द्वारा 2021 में पंजाब आयोग में महिलाओं की स्थिति (पीसीएसडब्ल्यू) में दर्ज की गईं।

उपर्युक्त के अलावा, महिलाओं द्वारा उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य के संबंध में कम से कम 12,975 अतिरिक्त शिकायतें भी दर्ज कराई गईं। पाकिस्तान में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के बढ़ते मामलों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के दावे को कलंकित कर दिया है, जिन्होंने महिलाओं के लिए समान अधिकार सुनिश्चित करने के लिए अपनी सरकार के ²ष्टिकोण पर बार-बार जोर दिया है।

आगामी कार्यक्रम औरत मार्च का उल्लेख करना उचित है, पाकिस्तान में महिलाओं के अधिकारों और सह-अस्तित्व की मांग करने वाली एक महिला-नेतृत्व वाली रैली, जो हर साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) पर निकाली जाती है, बढ़ते मामलों के मुद्दे को भी उजागर करेगी। देश में महिलाओं के खिलाफ हिंसा और इसके एजेंडे और उद्देश्यों के लिए व्यापक आलोचना प्राप्त हुई है।

पाकिस्तानी समाज, जिसका पुरुष वर्चस्व का इतिहास रहा है, इस्लाम की धार्मिक शिक्षाओं और मानवाधिकारों के मूल सिद्धांतों के अनुसार महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके मूल अधिकारों को महसूस करने में मुश्किल समय लग रहा है। यही कारण है कि देश में धार्मिक कट्टरपंथियों ने आगामी 8 मार्च को देश भर में होने वाले औरत मार्च के खिलाफ एक स्टैंड लेने की कसम खाई है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News