राष्ट्रपति जेलेंस्की ने फ्रांस राष्ट्रपति मैक्रों से सुरक्षा मुद्दों पर की चर्चा

यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने फ्रांस राष्ट्रपति मैक्रों से सुरक्षा मुद्दों पर की चर्चा

IANS News
Update: 2021-12-12 09:30 GMT
राष्ट्रपति जेलेंस्की ने फ्रांस राष्ट्रपति मैक्रों से सुरक्षा मुद्दों पर की चर्चा
हाईलाइट
  • डोनबास में रूस के लाखों सैनिक मौजूद

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने देश की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर बातचीत की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने नॉरमैंडी प्रारूप में वार्ता प्रक्रिया को अनलॉक करने के तरीकों पर चर्चा की, जिसे राजनयिक माध्यमों से यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र डोनबास में संघर्ष को समाप्त करने के लिए डिजाइन किया गया था। जेलेंस्की ने कहा कि कीव नॉरमैंडी फोर के भीतर सक्रिय काम जारी रखने के लिए तैयार है, जिसमें यूक्रेन, फ्रांस, रूस और जर्मनी शामिल हैं।

जेलेंस्की और मैक्रों ने एक प्रभावी युद्धविराम, बंधकों की रिहाई और डोनबास में चौकियों को खोलने के लिए त्रिपक्षीय संपर्क समूह (टीसीजी) के प्रभावी कामकाज को फिर से शुरू करने की आवश्यकता पर बल दिया। टीसीजी, जिसमें यूक्रेन, रूस और यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन के प्रतिनिधि शामिल थे। उसका गठन डोनबास में संघर्ष के राजनयिक समाधान की सुविधा के लिए किया गया था।

गुरुवार को जेलेंस्की ने अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन के साथ यूक्रेन के आसपास सुरक्षा स्थिति और डोनबास में शांतिपूर्ण समझौते को तेज करने की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए टेलीफोन पर बातचीत की। खबर है कि जेलेंस्की 15 दिसंबर को ब्रसेल्स में मैक्रों से मुलाकात करेंगे।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News