फ्रांस में #MeToo कैंपेन शुरू करने वाली महिला पर मानहानि का मामला दर्ज

फ्रांस में #MeToo कैंपेन शुरू करने वाली महिला पर मानहानि का मामला दर्ज

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-20 04:17 GMT
फ्रांस में #MeToo कैंपेन शुरू करने वाली महिला पर मानहानि का मामला दर्ज


डिजिटल डेस्क,पेरिस। दुनियाभर में #MeToo कैंपेन चलाया जा रहा है। इस कैंपेन से जुड़कर महिलाएं अपने साथ हुए उत्पीड़न का जिक्र करती हैं। #MeToo कैंपेन को फ्रांस में चलाने वाली एक महिला पत्रकार सैंड्रा मुलर के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज कराया गया है। सैंड्रा मुलर ने बताया कि उन्होंने जिस शख्स पर उत्पीड़न का आरोप लगाया था उसी ने उन पर मामला दर्ज कराया है। बता दें मुलर ने अपने ऑफिस में काम करने वाले एग्जिक्यूटिव एरिक ब्रायॉन पर अभद्र टिप्पणी करने का आरोप लगाया था। 

मुलर ने अक्टूबर 13 को ट्विटर पर #balancetonporc के साथ बताया था कि किस तरह उनके टीवी एग्जिक्यूटिव ने उन पर टिप्पणी की। मुलर ने बताया कि ब्रायॉन ने उन पर कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है। मुलर ने यह बात अपनी फेसबुक पोस्ट में बताया कि उन पर ब्रायॉन ने 50 हजार यूरो का मानहानि का मुकदमा किया है। 


गौरतलब है कि फ्रांस के एक अखबार में ब्रायॉन ने मुलर पर अभद्र टिप्पणी करने की बात स्वीकार की थी। वहीं मुलर ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा कि अपने वकील की सहायता से मैं इस लड़ाई के आखिर तक जाऊंगी। उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करती हूं कि इस ट्रायल के जरिए इस बात पर बहस छिड़ेगी कि यौन उत्पीड़न का सामना कैसे करें।" बता दें कि टाइम मैगजीन ने मुलर को 2017 के पर्सन ऑफ द ईयर की लिस्ट में शामिल करते हुए "साइलेंस ब्रेकर" का नाम दिया था।

क्या है #MeToo कैंपेन

हेशटैग #MeToo कैंपेन दुनियाभर की महिलाओं और पुरुषों को एक ऐसा मंच दे रहा है जहां वो अपने खिलाफ हुए यौन हिंसा और उत्पीड़न का खिलाफ आवाज उठा न सके, लेकिन आपबीती बयां कर खुद का बोझ हल्का कर सकते हैं। 


हॉलीवुड एक्‍ट्रेस एलिसा मिलानो ने शुरू किया कैंपेन

बता दें कि हॉलीवुड एक्‍ट्रेस एलिसा मिलानो के #MeToo  कैंपेन के तहत दुनियाभर की महिलाएं अपने साथ हुई यौन शोषण की घटनाओं का खुलासा कर रही हैं। एलिसा ने अपने साथ हुए यौन शोषण का खुलासा करते हुए दुनियाभर की महिलाओं से आह्वान किया है कि वह भी अपने साथ हुई इस तरह की घटनाओं के बारे में बताएं ताकि हमसब लोगों तक अपनी बात पहुंचाकर ये बता सकें कि ये कोई छोटी घटना नहीं थी, और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

बता दें  #MeToo  कैंपेन के जरिए अभी तक कई बॉलीवुड और हॉलीवुड एक्टर सामने आ चुकी हैं।  #MeToo  कैंपेन से अब तक  ऋचा चड्डा, कोंकणा सेन शर्मा, सनी लियोनी
कंगना रनाउत, मल्लिका दूआ, कल्की कोचलिन, स्वरा भास्कर, प्रियंका चोपड़ा 
 

Similar News