ताइवान ने ताइपे यात्रा के लिए लिथुआनियाई मंत्री की मंजूरी पर चीन की निंदा की

ताइवान ताइवान ने ताइपे यात्रा के लिए लिथुआनियाई मंत्री की मंजूरी पर चीन की निंदा की

IANS News
Update: 2022-08-13 10:01 GMT
ताइवान ने ताइपे यात्रा के लिए लिथुआनियाई मंत्री की मंजूरी पर चीन की निंदा की
हाईलाइट
  • अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की अवहेलना

डिजिटल डेस्क, ताइपे। ताइवान ने शनिवार को ताइपे की यात्रा पर लिथुआनिया के उप परिवहन मंत्री, एग्ने वैसीयूकेविसिएट को मंजूरी देने के लिए चीन की निंदा करते हुए कहा कि इस तरह की बदमाशी कार्रवाई निराधार है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, भविष्य में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पांच दिवसीय यात्रा के लिए 7 अगस्त को वैसीयूकेविसिएट ताइपे पहुंचे। बीजिंग ने शुक्रवार को कहा कि वैसीयूकेविसिएट ने चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर किया है।

1949 से ताइवान में एक स्वतंत्र सरकार रही है, लेकिन चीन स्वशासी लोकतांत्रिक द्वीप को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार से बीजिंग की घोषणा चीन की बदमाशी कार्रवाइयों को उजागर करती है, जो नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की अवहेलना करती हैं।

मंत्रालय ने कहा कि वैसीयूकेविसिएट पर चीनी सरकार की जवाबी कार्रवाई निराधार थी और संप्रभु राज्यों द्वारा किए गए सामान्य आदान-प्रदान की अवहेलना की। लिथुआनिया के परिवहन और संचार मंत्रालय ने चीन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सड़क परिवहन के क्षेत्र में लिथुआनिया के साथ संबंधों को निलंबित करने के लिए वैसीयूकेविसिएट की मंजूरी पर शुक्रवार देर रात खेद व्यक्त किया।

गुरुवार को, अपनी यात्रा को समाप्त करने से पहले, वैसीयूकेविसिएट ने कहा कि उनके प्रतिनिधिमंडल ने ताइवान की परिवहन एजेंसियों और प्रमुख इलेक्ट्रिक बस निर्माताओं के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, ताकि इलेक्ट्रिक बसों और हरित परिवहन प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में भविष्य के सहयोग का मार्ग प्रशस्त किया जा सके। बात पर जोर देते हुए कि यात्रा महीनों के लिए योजनाबद्ध थी वैसीयूकेविसिएट ने ताइपे में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, लिथुआनिया हमारे साथ सहयोग करने के इच्छुक देशों के साथ सहयोग करने का विकल्प चुनता है।

3 अगस्त को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइपे की 19 घंटे की यात्रा के बाद सैन्य और आर्थिक रूप से ताइवान पर चीन के बढ़ते दबाव के बारे में मीडिया के सवालों के जवाब में, वैसीयूकेविसीएट ने जोर देकर कहा कि उनके देश ने जी7 के बयान का समर्थन किया, जिसकी घोषणा अंतिम सप्ताह की गई थी। बीजिंग ने पेलोसी की यात्रा को लेकर और उसके परिवार के सदस्यों पर अनिर्दिष्ट प्रतिबंध भी लगाए थे। हाल के महीनों में लिथुआनिया और चीन के बीच तनाव भी पैदा हुआ है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News