चीनी प्रतिनिधि ने चीन की परमाणु नीति के खिलाफ अमेरिका द्वारा लगाए गए निराधार आरोपों का ²ढ़ता से खंडन किया

चीन चीनी प्रतिनिधि ने चीन की परमाणु नीति के खिलाफ अमेरिका द्वारा लगाए गए निराधार आरोपों का ²ढ़ता से खंडन किया

IANS News
Update: 2022-08-07 15:00 GMT
चीनी प्रतिनिधि ने चीन की परमाणु नीति के खिलाफ अमेरिका द्वारा लगाए गए निराधार आरोपों का ²ढ़ता से खंडन किया
हाईलाइट
  • ठोस बातचीत

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। 4 अगस्त को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित परमाणु हथियारों के अप्रसार पर संधि के 10वें समीक्षा सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधि ने भाषण देते हुए कहा कि चीन ने अपने परमाणु शस्त्रागार के विस्तार को तेज कर दिया है और परमाणु हथियार नियंत्रण के मुद्दों पर अमेरिका के साथ ठोस बातचीत करने से इनकार कर दिया है। अमेरिका द्वारा लगाए गये निराधार आरोपों के प्रति चीनी प्रतिनिधि तिंग थोंगबिंग ने इसका ²ढ़ता से खंडन किया।

तिंग थोंगबिंग ने कहा कि चीन की परमाणु नीति पर अमेरिका द्वारा लगाए गए निराधार आरोपों का चीन ²ढ़ता से विरोध करता है और उसे खारिज करता है। अमेरिका के आरोपों से यह तथ्य कभी नहीं बदलेगा कि एक परमाणु महाशक्ति के रूप में, अमेरिका का विशाल परमाणु शस्त्रागार अभी भी वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। इतना ही नहीं, अमेरिका ने कई नकारात्मक नीतियों और कार्रवाइयों को भी अपनाया है, जो वैश्विक और क्षेत्रीय रणनीतिक संतुलन और स्थिरता को व्यवस्थित रूप से कमजोर कर रहे हैं।

तिंग थोंगबिंग के अनुसार अमेरिका ने अपने ट्रिनिटी परमाणु बल को उन्नत करने, नए प्रकार के परमाणु हथियारों और कम उपज वाले परमाणु हथियारों को विकसित करने और परमाणु हथियारों के उपयोग की सीमा को कम करने के लिए खरबों डॉलर खर्च किए हैं।

अमेरिका वैश्विक एंटी-मिसाइल प्रणाली की तैनाती को आगे बढ़ाना जारी रखता है और यूरोप और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भूमि आधारित मध्यवर्ती दूरी की मिसाइलों को तैनात करना चाहता है।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News