तालिबान सरकार को मान्यता देने के लिए अमेरिका का कोई निश्चित कार्यक्रम नहीं

वॉशिंगटन तालिबान सरकार को मान्यता देने के लिए अमेरिका का कोई निश्चित कार्यक्रम नहीं

IANS News
Update: 2022-01-23 05:00 GMT
तालिबान सरकार को मान्यता देने के लिए अमेरिका का कोई निश्चित कार्यक्रम नहीं
हाईलाइट
  • इस्लामिक अमीरात और दुनिया के बीच संबंधों का सामान्यीकरण तालिबान के व्यवहार पर निर्भर करता है

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। काबुल में वाशिंगटन के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार को मान्यता देने के लिए अमेरिका का कोई निश्चित कार्यक्रम नहीं है।उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस्लामिक अमीरात और दुनिया के बीच संबंधों का सामान्यीकरण तालिबान के व्यवहार पर निर्भर करता है। वेस्ट ने बीबीसी पश्तो से बात करते हुए यह टिप्पणी की। खामा प्रेस ने बताया कि शीर्ष राजनयिक ने कहा कि अमेरिका और तालिबान के बीच संबंधों को सामान्य बनाना आसान नहीं लगता है और वाशिंगटन ने इस संबंध में पूर्व शर्ते बताई हैं।

मानव और महिलाओं के अधिकारों का सम्मान, बोलने की स्वतंत्रता, महिलाओं की शिक्षा, और अफगानिस्तान में अल्पसंख्यकों के अधिकारों की औपचारिकता तालिबान के लिए अमेरिका की पूर्व शर्त है। विशेष प्रतिनिधि ने कहा कि तालिबान के फिर से स्कूल खुलने की स्थिति में अमेरिका इंटरनेशनल सोसाइटी के सहयोग से अफगान शिक्षकों के वेतन का भुगतान करेगा।

अफगानिस्तान की फ्रीज संपत्ति के बारे में, वेस्ट ने कहा कि धन का एक हिस्सा अफगानिस्तान में मानवीय उद्देश्यों के लिए जारी किया जाएगा, लेकिन दोहराया कि यह तालिबान को नहीं दिया जाएगा। पिछले साल अगस्त में तालिबान के हाथों देश के कब्जे के बाद से अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान के 9.5 अरब डॉलर से अधिक के फंड को फ्रीज कर दिया गया है। इस बीच, तालिबान अधिकारियों ने दुनिया से मान्यता के लिए किए गए वादों को पूरा करने का दावा करते हुए कहा है कि वे दुनिया के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News