स्किन केयर: गर्मियों के लिए खीरा और एलोवेरा से घर पर बनाएं फेस सीरम, स्किन पर आएगा ग्लो

  • घर पर नेचुरल इंग्रीडियंट्स से बनाएं फेस सीरम
  • जानिए खीरा और एलोवेरा फेस सीरम बनाने का तरीका
  • त्वचा रहेगी हाइड्रेटेड और ग्लोइंग

Ritu Singh
Update: 2024-04-05 11:54 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में तेज धूप के कारण हमारे स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस वजह से गर्मी के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए मौजूदा दौर में लोग कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेते हैं। इस बीच फेस सीरम इस्तेमाल करने का चलन भी काफी बढ़ गया है। फेस सीरम स्किन को मॉइस्चराइज करता है। बाजार में आपको स्किन टाइप के अनुसार कई सीरम मिल जाएंगे, लेकिन यह त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं क्योंकि इनमें केमिकल होता है। लंबे समय तक केमिकल के इस्तेमाल से स्किन डैमेज हो सकती है। साथ ही पिंपल्स भी हो जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि त्वचा पर नेचुरल चीजों का ही उपयोग करना चाहिए। बाजार में मिलने वाले केमिकलयुक्त फेस सीरम की जगह आप घर के बने सीरम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रोजाना रात में लगाकर सोने से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो तो आएगा साथ ही स्किन से संबंधित परेशानियों से भी निजात मिल सकता है।

एलोवेरा फेस सीरम

एलोवेरा से फेस सीरम बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालें। अब इसमें करीब 5 बूंद बादाम का तेल और 3 चम्मच गुलाब जल डालें। सभी इंग्रीडियंट्स को अच्छी तरह मिक्स कर लें। होम मेड एलोवेरा फेस सीरम तैयार है। तैयार सीरम को कांच के छोटे से कंटेनर में भर कर स्टोर कर लें। एक बार तैयार करने के बाद आप इस सीरम को 15 दिनों तक लगा सकते हैं। इस सीरम को रात में सोने से पहले क्लीन चेहरे पर लगाएं।

इंग्रीडियंट्स -

बादाम तेल

एलोवेरा जेल

गुलाबजल

ग्लिसरीन

खीरा फेस सीरम

एलोवेरा फेस सीरम की तरह खीरा फेस सीरम भी बनाना काफी आसान है। एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालें। अब इसमें फ्रेश खीरा का रस डालें। इसके अलावा बाउल में 5 बूंद ऑलिव ऑयल और 5 बूंद लैवेंडर ऑयल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। तैयार सीरम को किसी छोटे से कांच के बोतल में भरकर रख लें। रोज रात में सोने से पहले साफ चेहरे पर यह सीरम अप्लाई करें। इस सीरम से आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और चेहरे पर ग्लो आएगा।

इंग्रीडियंट्स -

एलोवेरा जेल

खीरा का रस

ऑलिव ऑयल

लैवेंडर ऑयल

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News