क्या आप भी बढ़ते वजन से हैं परेशान, यहां जाने वजन घटाने के आसान टिप्स

हेल्थ टिप्स क्या आप भी बढ़ते वजन से हैं परेशान, यहां जाने वजन घटाने के आसान टिप्स

Neha Kumari
Update: 2022-02-21 11:50 GMT
क्या आप भी बढ़ते वजन से हैं परेशान, यहां जाने वजन घटाने के आसान टिप्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वजन कम करना किसी सपने जैसा हो गया है। लाख कोशिश करने के बाद भी लोगों को मोटापे से छुटकारा नही मिल पाता है। और मोटापे से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करने पडते हैं। वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय अपनाते हैं  तो  कुछ वजन कम करने के लिए  लिए जिम ज्वॉइन करते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, और आप का वजन भी कम होगा। साथ ही इन फूड्स में प्रोटीन और फाइबर की भारी मात्रा होती है। ये दोनों ही चीजें वजन कम करने में मदद करती है। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में जिनको अपनी डायट में शामिल करने के  बाद आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते है, ऐसे में आप चाहे तो यह टिप्स अपना सकते हैं।

अगर आप वजन कम करने की कोशिस कर रहे हैं, तो ड्राई फ्रूट आपके लिए काफी फायदमंद साबित हो सकते हैं। ड्राई फ्रूट में फाइबर, हेल्दी फैट, और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती  है। और पिस्ता में कैलोरीज की मात्रा काफी कम पाई जाती है।

वजन कम करते समय अगर आप अपनी डायट में साबुत अनाज खाते है। तो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है। मिनरल, विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स के अलावा, फाइबर होता है। जो आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देते। इसके अलावा, शरीर और दिमाग कार्बोहाइड से ऊर्जा  मिलती है।

अंडा एक बेहतरीन नाश्ता होता हैं क्योंकि इनमें प्रोटीन की अधिक मात्रा में पाई जाती है। इससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

वजन कम करने के लिए अपनी डायट में गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां शामिल करे जैसे फूलगोभी, पालक, मेथी, सरसों स्प्राउट्स आदि। इन सब्जियों को खाने से काफी  फायदे मिलते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट और  कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। 

चिया सीड्स पाचन को धीमा कर देता है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, और वजन कम करने के लिए फाइबर काफी जरूरी माना जाता है। चिया सीड्स में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता  है।

Tags:    

Similar News