क्या आपको भी सता रही है हर्ट अटैक की चिंता, अपने खाने में इस्तेमाल करें यह हरी सब्जियां

हेल्थ टिप्स क्या आपको भी सता रही है हर्ट अटैक की चिंता, अपने खाने में इस्तेमाल करें यह हरी सब्जियां

Neha Kumari
Update: 2022-02-24 11:45 GMT
क्या आपको भी सता रही है हर्ट अटैक की चिंता, अपने खाने में इस्तेमाल करें यह हरी सब्जियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरी सब्जियों को खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का  खतरा थोड़ा किया जा सकता है। हालांकि, सभी जानते है कि हरी सब्जियां सेहत के लिए  फायदेमंद होती है, माना जाता है कि हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। एकस्पर्ट के मुताबिक सिर्फ हरी सब्जियों से हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम नहीं किया जा सकता है। एकस्पर्ट की माना तो हम क्या खाते हैं इसका प्रभाव हमारी जीवनशैली पर भी पड़ता है। शोध में कहा गया है कि अगर हम संतुलित आहार खाते हैं तो कई बड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय,ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और कई विश्वविद्यालयों  के यूके बायोबैंक अध्ययन में भाग लेने वाले लगभग 4 लाख लोगों से उनके आहार के बार में जानने के लिए एक प्रश्नावली भरने के लिए कहा, जिसमें रोजाना वह कितनी मात्रा में कच्ची और पकी  सब्जियों का सेवन करते हैं। बहुत से लोगों ने यह भी बताया कि, वह रोजाना 3 चम्मच पकी सब्जियों और दो चम्मच कच्ची सब्जियों का सेवन करते हैं। यानी वह दिनभर में कुल 5 चम्मच सब्जियों का  सेवन करते है। 

स्टडी  में इन सभी लोगों की हेल्थ में पाया गया कि जो लोग कच्ची सब्जियों का सेवन अधिक करते हैं, उनमें हृदय संबंधित बीमारियो से मरने का रिस्क 15 फीसदी तक कम होता है। इसमें उनकी जीवनशैली भी शामिल थी।

हरी सब्जियों जैसी फाइबर से भरपुर चीजें खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है, साथ ही हृदय से जुड़ी बीमारियां भी कम होती है। वहीं, फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में छपी एक  रिपोर्ट में कहा गया है कि जो लोग बहुत सारी कच्ची सब्जियां खाते हैं, उनमें हृदय रोगों का जोखिम कम हो सकता है।


 

Tags:    

Similar News