क्या आप भी पाना चाहती हैं अपने गालों पर डिंपल, करें ये एक्सरसाइज

क्या आप भी पाना चाहती हैं अपने गालों पर डिंपल, करें ये एक्सरसाइज

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-10 09:50 GMT
क्या आप भी पाना चाहती हैं अपने गालों पर डिंपल, करें ये एक्सरसाइज

डिजिटल डेस्क। कहते हैं कि जिन लड़कियों के गालों पर डिंपल पड़ते हैं, ऐसी लड़कियों को सर्वाधिक खूबसूरत माना जाता है। कई लड़कियां गालों पर डिंपल पाने के लिए महंगी सर्जरी भी करवाती हैं, लेकिन कुछ नैचुरल तरीके अपनाने से भी गालों पर डिंपल पाया जा सकता है। कई सेलिब्रेटी हैं जिनके गालों पर डिंपल पड़ते हैं, इनमें प्रीति जिंटा, गुल पनाग, शर्मिला टैगोर, ट्‍विकल खन्ना, राहुल गांधी, जॉन अब्राहम, शाहरुख खान, आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, आफताब, विशाल करवाल समेत कई कलाकार हैं। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में केवल 20 प्रतिशत लोग ही ऐसे हैं जिनके गालों पर डिंपल पड़ते हैं। किसी भी लड़की की खूबसूरती पर डिंपल से चार चांद लग जाते हैं। 

 

जिन लड़कियों के गालों पर डिंपल पड़ता है, उन्हें अन्य लड़कियों से ज्यादा खूबसूरत माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, जिन युवतियों के गालों पर डिंपल पड़ता है, वह वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने वाली होती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लड़कियों के जन्म के समय शुक्र की स्थिति मजबूत होती है, उनके चेहरे पर डिंपल आते हैं। विष्णु पुराण में भी ऐसी लड़कियों का जिक्र है जिनके गालों पर डिंपल पड़ते हैं, ऐसी लड़कियां शौकीन किस्म की होती हैं और प्रेम संबंधों में भी सफल रहती हैं।

 

वैज्ञानिकों के अनुसार, गालों पर डिंपल आनुवंशिक कारणों से पड़ते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी नैचुरल प्रक्रिया बताएंगे, जिनसे गालों पर डिंपल पाया जा सकता है। 


1- गाल पर जिस जगह डिंपल पड़ते हैं उस जगह पर अंगुलियों से दोनों तरफ हल्के से प्रेस करें और फिर छोड़ दें। यह प्रकिया दिन में कई बार करने से आपके गालों पर डिंपल दिखने लगेंगे।  

2-गालों पर दोनों तरफ अंगुलियां रखकर दिल खोलकर हंसे, इससे धीरे-घीरे आपके गालों पर डिंपल दिखने लगेंगे। 

3-अपने गालों को अंदर खींच कर होठों को बाहर की तरफ करें, इस एक्सरसाइज को कम से कम 15 मिनट करने से गालों पर डिंपल पड़ने शुरू हो जाएंगे।

बता दें कि वसा के कारण गालों पर बनने वाले डिंपल कुछ समय बाद स्वत: गायब हो जाते हैं, वहीं बचपन से ही जिन बच्चों के गालों पर डिंपल पड़ते हैं उनके गालों पर हमेशा के लिए खूबसूरती के प्रतीक माने जाने वाली यह खासियत बनी रहती है।

Similar News