प्रेग्नेंसी में अंडा है एक पौष्टिक आहार, जानिए इसके फायदे

प्रेग्नेंसी में अंडा है एक पौष्टिक आहार, जानिए इसके फायदे

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-26 05:37 GMT
प्रेग्नेंसी में अंडा है एक पौष्टिक आहार, जानिए इसके फायदे

डिजिटल डेस्क,भोपाल। अंडा खाने और ना खाने को लेकर कई मान्यताएं हैं। कई लोग गर्मियों में अंडा नहीं खाते हैं। क्योंकि उनका मानना है कि अंडे की तासीर गर्म होती है और वो गर्मियों में नुकसान करता हैं। लेकिन डॉक्टर्स इसे गर्मियों में भी खाने की सलाह देते हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि गर्मियों में अंडे कम खाएं लेकिन बिलकुल ना खाएं ऐसा नहीं हैं। ये पौष्टिक होते हैं और पोषण आहार हर मौसम में खाया जा सकता हैं। 

अंडा गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। अंडा विटामिन A,B12,D और E से भी भरपूर होता है। अंडा फोलेट, सेलेनियम और दूसरे कई प्रकार के लवणों से भी युक्त होता है।जो प्रगनेंसी में एक अच्छा आहार जाता है। आज हम जानेंगे प्रेगनेंसी में अंडा खाने के फायदे। अंडा प्रोटीन और अमीनो एसिड का एक बहुत अच्छा सोर्स है। इसके अलावा इसमें सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। 

क्यों खाएं प्रेग्नेंसी में अंडा?

कंसीव करने करे मददः अंडे में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इससे कंसीव करने में मदद मिलती है। 

कैल्श‍ियम भरपूर मात्राः अंडे में कैल्श‍ियम भरपूर मात्रा में होता है, जो न केवल मां के लिए बल्क‍ि गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बेहद जरूरी है।

कोलीन और बीटेनः जो मां का दूध बनाने में मददगार होती है। इसलिए ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं के लिए भी अंडे को महत्वपूर्ण बताया जाता है।

फॉलिक और एमिनो एसिडः प्रेग्नेंसी में फॉलिक एसिड खाने की सलाह दी जाती है और अंडे में फॉलिक एसिड मौजूद होता है। अंडे में एमिनो एसिड भी होता है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान थकान महसूस नहीं होने देता।

हेयर और स्किन का रखे ख्यालः प्रेग्नेंसी में बाल गिरने की शि‍कायत रहती है और त्वचा भी रूखी हो जाता है। ऐसे में अंडा खाना लाभकारी हो सकता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर होता है जो मां की त्वचा और बाल की रक्षा करता है।
 

Similar News