मिलावटी मावे से हैं परेशान, तो बेसन के ट्विस्ट के साथ बनाइए गुजिया

मिलावटी मावे से हैं परेशान, तो बेसन के ट्विस्ट के साथ बनाइए गुजिया

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-16 06:12 GMT
मिलावटी मावे से हैं परेशान, तो बेसन के ट्विस्ट के साथ बनाइए गुजिया

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मावे (खोआ) की मिठाइयां सबको पसंद आती हैं,लेकिन आज के वक्त में मावा असली हैं या नकली ये पता कर पाना जरा मुश्किल हो गया है। नकली मावे के डर से कई लोग घर पर ही दूध उबाल कर मावा बना रहे हैं, लेकिन इसमें काफी वक्त लगता है और हर किसी के पास इतना वक्त नहीं हैं कि वो मावा घर पर बना सके। ऐसे में मावे की मिठइयों के बारे में लोग भूल ही जाते हैं, लेकिन अगर आप मावे की जगह किसी और चीज का इस्तेमाल कर मठाई खास कर गुजिया बनाएं तो त्यौहार पर आपकी जुबान का स्वाद फीका नहीं पड़ेगा। गुजिया को तो वैसे भी हम दिवाली पर भूल नहीं सकते हैं और अगर मावे के अलावा इसमें बेसन का स्टफ भरकर बनाया जाए तो ये ट्विस्ट के साथ दोगुनी टेस्टी हो जाती हैं, तो आइए सीखते हैं बेसन की गुजिया जिसमें ट्विस्ट के साथ होगा टेस्ट। 

 

बेसन गुजिया के आटे की सामग्री

  • मैदा - 1 कप (125 ग्राम)
  • घी - 2 टेबल स्पून (30 ग्राम)
  • दूध - ¼ कप

स्टफिंग की सामग्री

  • बेसन - ½ कप (50 ग्राम)
  • चीनी पाउडर - ½ कप (75 ग्राम)
  • घी - ¼ कप (50 ग्राम)
  • बादाम - 5 से 6
  • काजू - 5 से 6
  • नारियल - 2 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
  • चिरौंची - 1 टेबल स्पून
  • किशमिश - 1 टेबल स्पून
  • छोटी इलाइची - 4
  • घी - गुजिया तलने के लिए

बेसन गुजिया बनाने की विधि 

सबसे पहले आटा लगाइए। किसी बड़े प्याले में मैदा लीजिए। मैदे में पिघला हुआ घी डालकर अच्छी तरह मिलाइए और थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए पूरी के जैसा सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए, आटे को 20 से 25 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए।

स्टफिंग तैयार कीजिए

 

बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। इलाइची को छीलकर पीस लीजिए। पैन गरम कीजिए। गरम पैन में 1 टेबल स्पून घी डाल दीजिए। घी पिघलने पर पैन में बेसन डालकर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए थोड़ा सा डार्क रंग होने तक भून लीजिए। बेसन के भुनते ही गैस बंद कर दीजिए। इसमें कटे हुए काजू-बादाम, किशमिश, कद्दूकस किया हुआ नारियल और इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। मिश्रण को प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दीजिए। बेसन मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें चीनी पाउडर डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए।

पूरियां बेलिए आधे घंटे बाद आटे को मसलकर मुलायम कीजिए। आटे से छोटी-छोटी एक बराबर की लोइयां तोड़ लीजिए। लोई को दोनों हाथों से दबाकर पेड़े जैसा बनाकर रख लीजिए। एक लोई निकालिए और इसे किनारे से बेलते हुए 3 से 4 इंच के व्यास में पूरी की तरह बना लीजिए। इसी आकार की 4 से 5 पूरियां बेलकर थाली में रख लीजिए। 

गुजिया स्टफ कीजिए 

 

पूरी भरने के लिए, एक पूरी उठाइए और पूरी की नीचे वाली साइड सांचे के ऊपर रखिए, 1 या 1.5 चम्मच मिश्रण पूरी के ऊपर डालिए। इसके किनारों पर उंगली के सहारे से पानी लगाइए। सांचे को बन्द कीजिए, दबाइए और गुजिया के सांचे के बाहर अतिरिक्त पूरी हटा दीजिए। सांचे को खोलिए, गुजिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और गुजिया से निकाली अतिरिक्त पूरी को प्याले में रखते जाइए। एक-एक करके सारी पूरियों से गुजिया भरकर इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए।

 

गुजिया तलिए

कढ़ाही में घी डाल कर गरम कीजिए। गरम घी में जितनी गुजिया आ जाएं, उतनी डाल दीजिए तथा धीमी और मध्यम आंच पर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिए। गुजिया बन जाने पर इन्हें थाली में निकाल लीजिए और बाकी की गुजिया को भी गोल्डन ब्राउन होने तक तलकर निकाल लीजिए। एक बार की गुजिया तलने में 3 से 4 मिनिट का समय लग जाता है।

 

बेसन की स्वादिष्ट गुजिया बनकर तैयार है। इन्हें गरमागरम सर्व कीजिए, ये बहुत ही मजेदार लगती हैं। गुजिया के पूरी तरह ठंडी होने के बाद किसी भी कन्टेनर में भरकर रख दीजिए। गुजिया आप लगभग 30 दिन तक रख सकते हैं। 

 

Similar News