अगर आप के पास दोस्त हैं, तो आप हैं तेज दिमाग के धनी

अगर आप के पास दोस्त हैं, तो आप हैं तेज दिमाग के धनी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-21 08:31 GMT
अगर आप के पास दोस्त हैं, तो आप हैं तेज दिमाग के धनी

 

डिजिटल डेस्क । आपको लगता होगा कि यादाश्‍त और भावुकता आपने अपने अंदर खुद ही विकसित की होगी तो ऐसा नहीं है, आपके साथी दोस्तों का इसमें बड़ा हाथ है।  दोस्त सिर्फ आपके बुरे वक़्त में ही आपका साथ नहीं देते बल्कि वे आपके दिमाग को भी तेज़ बनाते है। जिनके पास दोस्त होते है वे बाकि लोगो के मुकाबले दिमाग से ज्यादा तेज़ और जवान होते है। यह बात ऐसी ही कही नहीं जा रही है, बल्कि एक शोध में साबित भी हुई है, शोध में दिए गए परिणाम के मुतबिक दिमाग का वो हिस्सा जो यादों, प्रेरणाओं, और भावनाओ को महसूस करता है, पूर्ण रूप से आपकी आयु से प्रभावित होता है। दिमाग के इस हिस्से में सामजिक सम्बन्ध संरक्षित होते है। 

 

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी जो की अमेरिका के कोलंबस में स्थित है के न्यूरोलॉजीकल इंस्टिट्यूट की मुख्य शोधकर्ता एलिजाबेथ किर्बी का कहना है शोध में पता चला की जो व्यक्ति सामजिक रूप से सक्रिय है उसका दिमाग उम्र से प्रभावित होता है। 

 

शोध की प्रकशित जर्नल "फ्रंटियर इन एजिंग न्यूरोसाइंस" के अनुसार शोधकर्ताओं के एक दल ने 15 से 18 महीने के चूहों के 2 समूह बना कर तीन महीने तक स्टडी किया। उनकी प्राकृतिक स्मरण शक्ति जब गिरावटआने लगी, तब शोधकर्ताओं ने चूहों को एक खिलौना पहचानने के लिए दिया। परिणाम के अनुसार जो चूहे समूह में थे उनकी स्मरण क्षमता बेहत निकली। 

 

किर्बी ने बताया की जो चूहे अकेले साथी के साथ थे वो ये पहचान नहीं पाए की किसी चीज को हटाया गया है, वहीं समूह में रहने वाले चूहों ने न सिर्फ नए खिलोने को नज़रअंदाज़ किया बल्कि उन्होंने पुराने खिलोने को ढूंढ भी लिया, उनका परिणाम ज्यादा बेहतर था । उन्होंने ये भी कहा की भविष्य में और शोध की मदद से सामाजिक स्वाभाव का स्मरण शक्ति और मानसिक स्वस्थ से संबंधों का भी पता लगाया जा सकेगा।
 

Similar News