जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करना होता है कितना सही

जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करना होता है कितना सही

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-12 05:39 GMT
जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करना होता है कितना सही

डिजिटल डेस्क । प्रेग्नेंट होते ही कई चीजें बदल जाती हैं। आपकी उठने से लेकर सोने तक का पूरा रूटीन अलग सा होता है। एक प्रेग्नेंट महिला हर काम अपने बच्चे के हिसाब से करती है। इन महीनों के दौरान जिस पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है वो हैं सेक्स लाइफ। प्रेग्नेंसी का पता चलते ही मियां-बीवी के बीच एक समझ आ जाती है कि अब दूरी बनाना हैं। यहां आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाने में कोई बुराई नहीं हैं, शायद ये सुनकर आपको हैरानी होगी, लेकिन ये सच है। दरअसल लोगों में एक मिथक काफी प्रचलित है कि प्रेग्नेंसी के दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। आपको हम बताते  ऐसा नहीं हैं, लोगों को लगता है कि बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है इत्यादि और इसी के चलते प्रेग्नेंसी के दौरान पार्टनर्स के बीच दूरी बढ़ जाती है। आज हम आपके मन में पल रही इस दुविधा को दूर करेंगे और बताएंगे कि किस तरह आप प्रेंग्नेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बना सकते हैं। 

                              

क्यों संबंध बनाने का करता है मन ?

पहले तिमाही में बेशक आपको बहुत थकान और मिचली की वजह से पार्टनर से क्लोज होने का मन ना करे, लेकिन दूसरे ट्राइमेस्टर (3 से 6 महीने) के दौरान उल्टियां अमूमन आनी बंद हो जाती हैं और आपकी बॉडी में लव हार्मोन्‍स (ऑक्सीटॉकिन) बढ़ने लगते हैं। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दूसरे ट्राइमेस्टर में आपका ब्लड फ्लो और स्राव दोनों बढ़ जाते हैं। इस वजह से लव हार्मोन्स की मात्रा भी बढ़ती जाएगी। उस दौरान प्राइवेट पार्ट में सूजन आने लगती है और लूब्रकन्ट (चिकनाई) भी बढ़ जाती है। 

                                

 

भ्रूण को नहीं होता कोई नुकसान

कई लोगों का मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान यौन संबंध बनाने से भ्रूण (बच्चे) को नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान वेजाइना खुद ही स्ट्रेच होकर थोड़ी बड़ी हो जाती है। इसी वजह से गर्भाशय के बाहरी तरफ श्लेष्मा (म्यूकस) की भारी लेयर जम जाती है, जिससे यौन संबंध के दौरान बच्‍चा गर्भाशय के अंदर सुरक्ष‍ित रहता है।

                               

 

नहीं होता लेबर पेन

लोगों का मानना है कि यौन संबंध बनाने बाद लेबर पेन उठने लगता है लेकिन सच ये है कि सीमन प्रोस्टाग्लैंडीन की मात्रा बहुत कम होती है, इसीलिए लेबर पेन उठने का सवाल ही नहीं उठता। हालांकि सीमन में कुछ मात्रा में प्रोस्टाग्लैंडीन मौजूद होता है, जिस वजह से आपको थोड़ा दर्द हो सकता है। डिलीवरी के दौरान भी सिंथेटिक प्रोस्टाग्लैंडीन देते हैं ताकि आपको दर्द हो और बच्चा बाहर आ सके।

 

                                     

ब्‍लीडिंग से ना घबराएं

कई लोग सेक्स के बाद ब्‍लीडिंग होने का मतलब समझते हैं कि कुछ गड़बड़ हो गया है, लेकिन गर्भाशय के सेंसिटिव होने की वजह से यौन संबंध के बाद थोड़ा ब्लड निकल सकता है, जो कि सामान्‍य बात है। हालांकि ब्‍लीडिंग ज्यादा हो तो तुरंत डॉक्टर से बात करें।

                                       

वेजाइनल इंफेक्शन सिर्फ एक मिथक

एक मिथक ये भी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने से वेजाइनल इंफेक्शन हो सकता है, लेकिन सच ये है कि अगर आपके पार्टनर को कोई यौन संचारित रोग (सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिसीज) ना हो तो आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं, ऐसे में बस खुद को साफ रखें।

इसीलिए प्रेग्नेंसी के दौरान यौन संबंध से ना घबराएं, लेकिन फिर भी आपे मन कोई शक हो तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

Similar News