काजू और पनीर के ट्विस्ट के साथ इस दिवाली पर बनाएं बर्फी

काजू और पनीर के ट्विस्ट के साथ इस दिवाली पर बनाएं बर्फी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-14 08:13 GMT
काजू और पनीर के ट्विस्ट के साथ इस दिवाली पर बनाएं बर्फी

डिजिटल डेस्क,भोपाल। दिवाली का मौका हो और घर में मिठाई ना बने, ऐसा शायद ही किसी घर में होता होगा। दिवाली पर हर गृहणी की कोशिश होती है कि लक्ष्मी पूजा में अपने हाथों से बनी कोई मीठी चीज भोग में रखी जाए। ऐसे में गृहलक्ष्मी की ये भी चिंता रहती है कि घर के सदस्यों को हर साल की तरह इस बार वही पुरानी मिठाई ना खिलानी पड़े। जब मिठाई का नाम आता है तो वैसे भी जहन में केवल बर्फी, लड्डू, गुजिया, गुलाब जामुन जैसे नाम आते हैं। फिर भी महिलाओं को इन्हीं में कुछ नया करने की इच्छा होती है, क्योंकि ये कम वक्त में बनने वाली मिठाइयां हैं। आपकी इस समस्या का हल भी इन्हीं मिठाइयों में छुपा है, जी हां आप इन्हीं में से एक मिठाई में थोड़ा ट्विस्ट लाकर नया स्वाद आसानी से ला सकती हैं। आज हम आपको बर्फी के टेस्ट में काजू और पनीर को मिलाकर एक नई मिठाई बनाना सिखाएंगे और हमें यकीन है कि आपकी बर्फी में काजू-पनीर का ट्विस्ट घर में सभी को पसंद आएगा। 

 

काजू पनीर बर्फी बनाने के सामग्री 

पनीर- 250 ग्राम
दूध– 250 मि.ली
काजू – 150 ग्राम (दूध में दो घंटे भीगे हुए)
शक्‍कर – 150 ग्राम
घी-02 बड़े चम्मच
हरी इलायची- 04 (छील कर पीसी हुई)
पिस्ता - 10 (बारीक कतरे हुए)

 

काजू पनीर बर्फी बनाने की विधि 

 

सबसे पहले काजू को दूध के साथ मिक्सी में पीस लें। उसके बाद काजू के पेस्ट में शक्‍कर और मसला हुआ पनीर डालें और उन्हें भी मिक्सी में पीस लें। अब एक नॉन स्टिक पैन में दो चम्मच घी डालें और उसे गरम करें। घी गरम होने पर उसमें काजू का पेस्ट डालें और मीडियम आंचपर गाढ़ा होने तक पकाएं।

मिश्रण जब गाढ़ा हो जाए और घी छोड़ने लगे, तो उसमें इलायची पाउडर डाल दें और थोड़ी देर चलाकर गैस बंद कर दें। अब एक प्लेट/थाली लेकर उसमें हल्का सा घी लगा दें और तैयार मिश्रण को उसमें निकाल कर चम्मच की सहायता से बराबर कर लें।

 

इसके बाद उसमें ऊपर से कतरे हुए पिस्ते डालें और चम्मच से दबाकर 2 घंटे के लिए रख दें। 2 घंटे में बर्फी अच्छी तरह से सेट हो जाएगी। जमी हुई बर्फी की प्लेट उठाएं और चाकू की सहायता से उसे मनचाहे आकार में काट लें। अब आपकी स्वादिष्ट काजू पनीर बर्फी तैयार है। इसे सर्विंग बाउल में निकालें और घर वालों के साथ आनंद लें।
 

Similar News